PPE किट की कमी को दूर करेगा यह ''सुरक्षा कवच'', रतलाम जिला अस्पताल ने की पहल
Advertisement

PPE किट की कमी को दूर करेगा यह ''सुरक्षा कवच'', रतलाम जिला अस्पताल ने की पहल

डॉक्टर्स और नर्सों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए खास तरह का सुरक्षा कवच रतलाम जिला अस्पताल में बनाया गया है.

रतलाम जिला अस्पताल में प्लास्टिक से बना केबिन

चंद्रशेखर सोलंकी/रतलाम: डॉक्टर्स और नर्सों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए खास तरह का सुरक्षा कवच रतलाम जिला अस्पताल में बनाया गया है. रतलाम इंडियन मेडिकल असोसिएशन (IMA)अध्यक्ष के सुझाव पर अस्पताल प्रशासन ने यह पहल की है. 

डॉक्टर्स को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए लकड़ी के फ्रेम और ट्रांसप्लांट प्लास्टिक से केबिन तैयार किए गए हैं. पहले यह केबिन जिला अस्पताल के ओपीडी मरीजों को चेक करने वाले डॉक्टर्स के लिए बनाये गये हैं. इनके सफल प्रयोग के बाद अन्य डॉक्टर्स के लिए भी अलग-अलग वॉर्ड में यह बनाए जाएंगे.

EXCLUSIVE: CM शिवराज बोले- 'कोरोना संकट में लोगों की जान बचाना अर्थव्यवस्था से ज्यादा जरूरी'

रतलाम आईएमए अध्यक्ष डॉ. राजेश शर्मा ने पीपीई किट की कमी को देखते हुए स्वदेशी पीपीई किट का सुझाव दिया है. इस स्वदेशी पीपीई किट में 3 लेयर होगी. जिसमें ट्रांसप्लांट प्लाटिक की 2 ड्रेस होंगी. इसके अंदर ओटी में पहनने वाला गाउन होगा. पेशेंट को देखने के बाद ये तीनों लेयर ड्रेस तीन अलग-अलग रूम में जाकर रखे जाएंगे. जिससे 3 लेयर की ड्रेस से लैस डॉक्टर संक्रमण से बच सकेंगे. यह प्लाटिक लेयर देश में आसानी से तैयार हो सकती है.

जिला अस्पताल में रोजाना अलग-अलग बीमारी से पीड़ित मरीज आ रहे हैं और डॉक्टर्स सभी का चेकअप कर रहे हैं. इस दौरान यदि कोई संभावित संक्रमित व्यक्ति डॉक्टर से संपर्क में आ गया तो इससे उन्हें भी कोरोना का खतरा हो सकता है. ऐसे में स्वास्थ्य सेवा प्रभवित हो सकती है जो कोरोना से जंग में बड़ी महत्वपूर्ण है. ऐसे में यह सुरक्षा कवच काफी मददगार हो सकता है.

Trending news