अगर आप रात को सोने से पहले मोबाइल देखते हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए
Advertisement

अगर आप रात को सोने से पहले मोबाइल देखते हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए

रात को सोते समय मोबाइल का इस्तेमाल इंसान के लिए काफी खतरनाक हो सकता है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः आज के समय में मोबाइल हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है. यही वजह है कि लोग सोते समय, जागते समय और पूरा दिन मोबाइल का इस्तेमाल करते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल हमारे जीवन को प्रभावित कर रहा है. खासकर रात को सोते समय मोबाइल का इस्तेमाल इंसान के लिए काफी खतरनाक हो सकता है. 

नींद की कमी
जो लोग रात को सोने से पहले मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. वह सामान्य के मुकाबले कम नींद लेते हैं. एक स्टडी के मुताबिक कोई व्यक्ति अगर रात को सोने से पहले किताब पढ़ता है और वहीं दूसरा व्यक्ति मोबाइल का इस्तेमाल करता है तो स्टडी में देखा गया कि मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को नींद कम आई. इसी तरह रोजाना इसी रूटीन से मोबाइल इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति की नींद कम होती जाती है. 

एकाग्रता की कमी
स्वभाविक है कि नींद की कमी से इंसान के दिमाग को आराम कम मिलेगा. जिससे उसकी एकाग्रता की क्षमता कम होती जाती है. फोकस की कमी से इंसानी दिमाग की कार्यक्षमता प्रभावित होती है. साथ ही इससे इंसान की याददाश्त भी कम होती जाती है. युवाओं को खासकर यह समस्या काफी परेशान कर सकती है. 

आंखों की रोशनी होती है प्रभावित
मोबाइल से निकलने वाली नीली किरणें हमारी आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं. खासकर रात के समय अंधेरे में मोबाइल देखना इन नीली किरणों को हमारी आंखों के लिए और भी खतरनाक बना देता है. इससे हमारी आंख के रेटिना को नुकसान हो सकता है. 

Trending news