स्वच्छता सर्वेक्षण के दो क्वाटर्स सर्वे के परिणाम घोषित, जानिए कौन से पायदान पर है भोपाल

प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर दोनों तिमाही की स्वच्छता रैंकिंग में नंबर वन पर बना हुआ है. 

स्वच्छता सर्वेक्षण के दो क्वाटर्स सर्वे के परिणाम घोषित, जानिए कौन से पायदान पर है भोपाल
दूसरी तिमाही के परिणामों के अनुसार भोपाल पांचवें नंबर पर रहा

विवेक पटैया​/भोपाल: 3 महीने में आने वाली स्वच्छता रैंकिंग की लिस्ट में दो तिमाही सर्वे के परिणाम मंगलवार को आ चुके हैं. जिसमें भोपाल दूसरे नंबर पर है, जबकि दूसरी तिमाही के परिणामों के अनुसार भोपाल पांचवें नंबर पर रहा. प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर दोनों तिमाही की स्वच्छता रैंकिंग में नंबर वन पर बना हुआ है. ओवर ऑल रैंकिंग की बात करी जाए तो पहले पर इंदौर, दूसरे पर जूनार, तीसरे पर लोनावाला, चौथे पर भोपाल, पांचवें पर सूरत ने जगह बनाई है.

भोपाल नगर निगम के कमिश्नर विजय दत्ता ने बताया की भोपाल को नंबर वन लाने के लिए सबसे ज्यादा जोर प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने पर दिया गया है. जहां कचरा फेंका जाता है, उनको खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है. जबकि स्वच्छता एप्प, भोपाल प्लस एप्प के जरिए जनता भी नगर निगम को सुझाव दे सकती है. इसके जरिए नगर निगम उस प्वाइंट पर काम करती है. गूगल से शहर के सभी शौचालय को जोड़ा गया है, जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति गूगल के जरिए शहर के किसी भी कोने पर मौजूद शौचालय को सर्च कर सकता है. 

इंदौर और भोपाल के बीच रहेगा मुकाबला
पहली तिमाही और दूसरी तिमाही में इंदौर पहले स्थान पर बना हुआ है. जबकि भोपाल पहली तिमाही में दूसरे और दूसरी तिमाही में पांचवें नंबर पर आया है. तीसरी तिमाही का रिजल्ट आना अभी बाकी है. उसके बाद फाइनल रिजल्ट आएगा, जो शायद मार्च में आने की उम्मीद है. अगर भोपाल तीसरी तिमाही की रैंकिंग में पहले या दूसरे नंबर पर आता है, तो फाइनल सर्वेक्षण में टॉप 3 में आ सकता है. 2019 की स्वच्छता रैंकिंग मे भोपाल दूसरे पायदान से 19वें पायदान पर जा चुका था.