close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मध्य प्रदेश: पैरा खिलाड़ी रूबिना फ्रांसिस ने शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत को दिलाया कांस्य पदक

रूबिना फ्रांसिस ने 206.3 अंकों के साथ जूनियर का नया विश्व रिकार्ड बनाया. 

मध्य प्रदेश: पैरा खिलाड़ी रूबिना फ्रांसिस ने शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत को दिलाया कांस्य पदक

भोपाल: क्रोएशिया के ओसिजेक में 22 से 31 जुलाई 2019 तक आयोजित वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी की पैरा खिलाड़ी रूबिना फ्रांसिस ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए 10 मीटर एयर पिस्टल सीनियर पैरा वुमेन इवेन्ट में देश को कांस्य पदक दिलाया. इसके साथ ही रूबिना ने 206.3 अंकों के साथ जूनियर का नया विश्व रिकार्ड बनाया. जूनियर वर्ग में रूबिना ही एकमात्र खिलाड़ी रहीं, जो सीनियर वर्ग में भागीदारी करते हुए फाइनल तक पहुंची. उन्होंने क्वालीफिकेशन राउण्ड में 600 के विरूद्ध 557 अंक तथा फाइनल में 206.3 अंक अर्जित किए.   

खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने शूटिंग अकादमी की प्रतिभावान पैरा खिलाड़ी रूबिना फ्रांसिस द्वारा वर्ल्ड शूटिंग पैरा, स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में किए गए शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए देश को कांस्य पदक दिलाने और जूनियर का वर्ल्ड रिकार्ड बनाने वाली पैरा खिलाड़ी रूबिना को बधाई दी है. संचालक खेल और युवा कल्याण डॉ. एसएल थाउसेन ने भी रूबिना की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता करते हुए उन्हें बधाई दी है. 

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम में शामिल 11 खिलाड़ियों में रूबिना फ्रांसिस मध्य प्रदेश की एक मात्र खिलाड़ी हैं जिनका वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप के लिए चयन हुआ. रूबिना फ्रांसिस ने वर्ष 2017 में बैंकाक में आयोजित वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोट्र्स वर्ल्ड कप में देश को स्वर्ण पदक दिलाया है. उन्होंने राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 15 स्वर्ण और 2 रजत पदक मध्य प्रदेश को दिलाए हैं. वर्ष 2017 से अकादमी में शूटिंग खेल की बारीकियां सीख रही रूबिना शूटिंग अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक जसपाल राणा एवं सहायक प्रशिक्षक जयवर्धन सिंह चौहान से शूटिंग खेल का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं.