छत्तीसगढ़ के इस जिले में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में हुआ घोटाला, लॉकडाउन में हुआ खुलासा
Advertisement

छत्तीसगढ़ के इस जिले में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में हुआ घोटाला, लॉकडाउन में हुआ खुलासा

 इस धोखाधड़ी का पता तब चला जब कोरोना काल में केंद्र सरकार ने सभी गैस कनेक्शन धारकों के खाते में 800 रुपये जमा कराए. मामला सामने आने के बाद अधिकारी जांच की बात कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़ के इस जिले में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में हुआ घोटाला, लॉकडाउन में हुआ खुलासा

दुर्गेश सिंह बिसेन/पेंड्रा: जिले में उज्ज्वला योजना में घोटाला उजागर हुआ है. गैस वितरकों पर आरोप है कि हितग्राहियों से गैस कनेक्शन का फॉर्म भरवाने और गैस कनेक्शन की स्वीकृति मिलने के बावजूद उन्हें चूल्हा और सिलेंडर नहीं दिए गए. इस धोखाधड़ी का पता तब चला जब कोरोना काल में केंद्र सरकार ने सभी गैस कनेक्शन धारकों के खाते में 800 रुपये जमा कराए. मामला सामने आने के बाद अधिकारी जांच की बात कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना में यह घोटाला गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में हुआ है. यहां बीपीएल के हितग्राहियों से कई बार फॉर्म भरवाए गए थे. कनेक्शन स्वीकृत होने के बावजूद उन्हें हर बार यह कहकर लौटा दिया जाता कि उनका गैस कनेक्शन स्वीकृत नहीं हुआ है. जब कोरोना काल में लॉकडाउन की हुआ तब केंद्र की ओर से जारी किए गए भारी-भरकम राहत पैकेज में इन उज्जवला गैस कनेक्शन धारकों के गैस रिफिलिंग के लिए 800 रुपये प्रति कनेक्शनधारक सीधे उनके खाते में जमा किए गए. इसके बाद इन हितग्राहियों को पता चला कि उनके नाम से गैस कनेक्शन हैं, लेकिन गैस वितरकों ने जानबूझकर दिए नहीं थे. हालांकि इसके बावजूद स्थानीय गैस कनेक्शन वितरकों ने उन्हें गैस कनेक्शन नहीं दिए. ग्राम पंचायत में इनकी सूची भी चस्पा की गई थी. जिसे देखकर ये हितग्राही बार-बार गैस कनेक्शन लेने जाया करते थे. 

छत्तीसगढ़ में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, सामने आए 5 नए मामले, कुल 155 एक्टिव केस

हितग्राही विनोद, मुन्नी और शोभा ने बताया कि हमने सालों पहले फॉर्म भरा था, लेकिन इसके बाद भी हमें गैस कनेक्शन नहीं मिला था. लॉकडाउन के दौरान हमारे खातों में 800 रुपये आए. इसके बाद पता चला कि हमारे नाम से गैस कनेक्शन हैं. जब इस घोटाले की जानकारी कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी को दी गई तो उन्होंने इस मामले की जांच कराकर शीघ्र ही कार्यवाही की बात कही.

Trending news