वरिष्ठ पत्रकार केजी सुरेश होंगे माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के नए कुलपति
Advertisement

वरिष्ठ पत्रकार केजी सुरेश होंगे माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के नए कुलपति

केजी सुरेश को पत्रकारिता के साथ ही मीडिया सलाहकार के रूप में काम करने का काफी अनुभव है. वर्तमान में वह देहरादून स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज के स्कूल ऑफ मास मीडिया विभाग में डीन पद पर तैनात थे.

वरिष्ठ पत्रकार केजी सुरेश.

भोपाल: देश के प्रतिष्ठित मीडिया शिक्षण संस्थान ‘भारतीय जनसंचार संस्थान’ (IIMC) के पूर्व महानिदेशक और वरिष्ठ पत्रकार केजी सुरेश अब नई जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं. उन्हें भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है. केजी सुरेश को पत्रकारिता के साथ ही मीडिया सलाहकार के रूप में काम करने का काफी अनुभव है.  वर्तमान में वह देहरादून स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज के स्कूल ऑफ मास मीडिया विभाग में डीन पद पर तैनात थे.

केजी सुरेश का अनुभव
केजी सुरेश आईआईएमसी के डायरेक्टर जनरल के अलावा वह दूरदर्शन समाचार में वरिष्ठ परामर्श संपादक, एशियानेट न्यूज नेटवर्क में संपादकीय सलाहकार, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया में मुख्य राजनीतिक संवाददाता, डालमिया भारत एंटरप्राइजेज लि. में ग्रुप मीडिया सलाहकार, ग्लोबल फाउंडेशन फॉर सिविलाइजेशन हार्मनी (इंडिया) में निदेशक के साथ ही विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन में वरिष्ठ फेलो, संपादक और प्रवक्ता भी रह चुके हैं.

विधायक न होने की वजह से MP सरकार में सिंधिया खेमे के 2 मंत्रियों को देना पड़ सकता है इस्तीफा

शिक्षा और डिग्रियां
केजी सुरेश ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में बी.ए (ऑनर्स) के साथ ही भारतीय विद्याभवन से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा किया है. इसके अलावा उन्होंने हरियाणा में हिसार की गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी से जनसंचार में  स्नातकोत्तर की पढ़ाई की है. उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से सार्वजनिक स्वास्थ्य पत्रकारिता में प्रयोगात्मक पाठ्यक्रम भी किया है.

पुरस्कार
पत्रकारिता और शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए केजी सुरेश को तमाम पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. वह राष्ट्रमंडल युवा कार्यक्रम, एशिया द्वारा शांति के लिए राष्ट्रमंडल युवा राजदूत नामित हो चुके हैं. उन्हें पीआरएसआई लीडरशिप अवॉर्ड (जनसंपर्क में उत्कृष्ट योगदान के लिए सर्वोच्च पुरस्कार) से सम्मानित किया जा चुका है. दिसंबर 2017 में उन्हें आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में आयोजित 39 वें अखिल भारतीय जनसंपर्क सम्मेलन में सम्मानित किया जा चुका है.

आत्महत्या के आंकड़ों पर रमन सिंह का तंज, आत्ममुग्ध भूपेश बघेल राहुल गांधी को दिखाएं ये रिपोर्ट

इसके अलावा एकता, भाईचारा और सांप्रदायिक सद्भाव के लिए पहला ख्वाजा गरीब नवाज पुरस्कार भी उन्हें मिल चुका है. प्रमुख भारतीय और अंतरराष्ट्रीय समाचार पत्रों, शोध पत्रिकाओं और वेबसाइटों में उनके लेख, शोध लेख, साक्षात्कार और कॉलम प्रकाशित होते रहते हैं. भारतीय और अंतरराष्ट्रीय टेलीविजन पर कई साक्षात्कार और पैनल चर्चा में वह शामिल रह चुके हैं. इसके अलावा IIMC के पीयर रिव्यूड जर्नल कम्युनिकेटर और संचार माध्यम के एडिटर-इन-चीफ (2016-2019) भी रह चुके हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news