close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

MP: भोपाल में बारिश ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड, होशंगाबाद में उफान पर है नर्मदा नदी

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल और प्रदेश के अन्य दूसरे शहरों में लगातार हो रही बारिश आज भी राहत नहीं देने वाली है. 

MP: भोपाल में बारिश ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड, होशंगाबाद में उफान पर है नर्मदा नदी
मध्यप्रदेश मौसम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देशभर के कई हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है. गुजरात, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में बारिश का कहर अभी भी जा रही है. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल और प्रदेश के अन्य दूसरे शहरों में लगातार हो रही बारिश आज भी राहत नहीं देने वाली है. वहीं मौसम विभाग ने भोपाल में इस सीजन बारिश ने 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस बीच मौसम से जुड़ी कई चौंकाने वाली घटनाएं सामने आई हैं. हमेशा दक्षिण में रहने वाला शियर जोन पहली बार प्रदेश के ऊपर है, इसलिए इस दौरान लोगों और प्रशासन को सतर्क रहना होगा. साथ ही निचले इलाके में रहने वाले लोगों को और भी सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इन इलाकों में जलभराव का खतरा सबसे अधिक रहता है.

दूसरी तरफ होशंगाबाद में नर्मदा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. नर्मदा की सहायक नदियां भी उफान पर आ गई हैं. जिले में बाढ़ की आशंका को देखते हुए आपदा प्रबंधन, होमगार्ड सहित पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है. वहीं अधिकारियों की मानें तो स्थिति अंडर कंट्रोल है. कही भी किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है. 

नर्मदा का जलस्तर बढ़ने से होशंगाबाद में जारी हुआ रेड अलर्ट, खाली कराए गए निचले इलाके

बता दें कि मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए मध्यप्रदेश के अलावा गुजरात, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय के साथ ही पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल, कोंकन, गोवा, दक्षिण कर्नाटक समेत नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों में तेज बारिश की संभावना जताई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) द्वारा अपनी वेबसाइट पर 9 सितंबर से लेकर 13 सितंबर तक का पूर्वानुमान जारी किया गया है.