उज्जैन: गणेश भगवान के लिए बनाई गई 7 फीट की राखी, विदेशी महिलाएं मनाती हैं भाई

महाकाल मंदिर के पास प्रसिद्ध बड़े गणेश मंदिर में भगवान गणेश को 7 फीट की राखी बांधी जाएगी. 

उज्जैन: गणेश भगवान के लिए बनाई गई 7 फीट की राखी, विदेशी महिलाएं मनाती हैं भाई
(फोटो साभार- ZEE MPCG)

उज्जैन: महाकाल मंदिर के पास प्रसिद्ध बड़े गणेश मंदिर में भगवान गणेश को 7 फीट की राखी बांधी जाएगी. 15 फीट से भी अधिक ऊंचाई के भगवान गणेश को इस बार बड़ी राखी पहनाई जाएगी. भगवान बड़े गणेश को देश और विदेश की कई महिलाएं अपना भाई मानती हैं और उन्हें हर साल अमेरिका, सिंगापुर, दुबई सहित मुम्बई, लखनऊ, इंदौर और अन्य शहरों से बहनें राखी भेजती हैं. इस बार भी ये राखिया यहां मंदिर पहुंची हैं. 

महाकाल मंदिर के पास बड़ा गणेश मंदिर में भगवान गणेश को 7 फीट व्यास की राखी बांधी जाएगी. इस राखी पर भारत का चित्र बना है और मंत्र के साथ ही प्रार्थना लिखी है. मंत्र के माध्यम से यह कहा है कि भगवान गणेश सभी के भाई हैं, क्योंकि पार्वती और शिव को जगत का माता-पिता माना जाता है. इसलिए भगवान गणेश सभी बहनों के भाई हैं. बड़ा गणेश की प्रतिमा 15 फीट ऊंची और 12 फीट चौड़ी है. इस विशाल प्रतिमा के लिए विशाल राखी भी बनवाई है. 

रक्षाबंधन पर बन रहा है खास योग, इस मुहूर्त में भाई की कलाई पर बांधें राखी 

मंदिर संस्थापक पं. आनंदशंकर व्यास के अनुसार राखी (26 अगस्त) पर दोपहर 12.30 से 1 बजे के बीच अभिजीत मुहूर्त में पंच आरती पूजन के साथ भगवान को यह राखी अर्पित की जाएगी. बड़ा गणेश के लिए बेंगलुरू, कोलकाता, दिल्ली, भोपाल व अन्य स्थानों के अलावा कैलिफोर्निया से उषा डॉ. अशोक अग्रवाल, न्यूयार्क से पुष्पेंद्र कौर, हांगकांग से अग्रवाल परिवार, अमेरिका से कृष्णा वर्मा ने भी राखी भेजी है. पूजन के दौरान राखियां भगवान को अर्पित की जाएंगी.