MP: स्‍कूलों में नहीं चलेगा यस सर-यस मैम अब छात्र बोलेंगे 'जय हिंद', आदेश जारी
Advertisement

MP: स्‍कूलों में नहीं चलेगा यस सर-यस मैम अब छात्र बोलेंगे 'जय हिंद', आदेश जारी

देशभक्‍ति को लेकर पूरे देश में लोग कुछ ज्‍यादा ही जागरुक हो गए हैं. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में एक नया आदेश जारी किया गया है. 

फाइल फोटो

भोपाल: देशभक्‍ति को लेकर पूरे देश में लोग कुछ ज्‍यादा ही जागरुक हो गए हैं. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में एक नया आदेश जारी किया गया है. इस आदेश के मुताबिक स्‍कूल में अटेंडेंस के दौरान छात्र-छात्राओं को अब यस सर या यस मैडम की जगह जय हिंद बोलना होगा. इस आदेश को राज्य सरकार ने ऑफिशियल तौर पर लागू करने के आदेश जारी कर दिए हैं. इस आदेश को नए शैक्षणिक सत्र से लागू कर दिया जाएगा.

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के हस्ताक्षर के साथ जारी हुए इस आदेश में कहा गया है कि प्रदेश के स्कूलों में उपस्थिति के लिए छात्र अलग-अलग शब्दों का प्रयोग करते है. इस वजह से राज्य सरकार ने छात्र-छात्राओं में देश भक्ति की भावना जगाने के लिए स्कूलों में उपस्थिति के दौरान 'जय हिन्द' बोलने का फैसला लिया गया है. पिछले साल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने 12 सितंबर 2017 में सतना जिले के एक स्कूल ने कहा था कि सरकारी स्कूलों के बच्चों को हाजिरी में अब जय हिंद बोलना होगा. 

MP बोर्ड रिजल्टः परीक्षा में फेल होने के बाद 3 छात्रों ने किया सुसाइड

विजय शाह के निर्देश के बाद जय हिन्द बोलने की शुरुआत मध्य प्रदेश के सतना जिले से हुई. सतना जिले के सभी सरकारी स्कूलों में साल 2017 में तीन अक्टूबर से ही हाजिरी के दौरान बच्चों ने यस सर या यस मैम की जगह जय हिंद बोलना शुरू कर दिया था.

अब देखना ये होगा कि मध्‍यप्रदेश के स्‍कूलों में शुरू हुए इस आदेश को क्‍या देश के हर सरकारी स्‍कूल में लागू किया जाएगा. 

Trending news