MP: सरकारी स्कूलों में रेडियो कार्यक्रम के ​जरिए बच्चों को कराई जाएगी परीक्षा की तैयारी
Advertisement

MP: सरकारी स्कूलों में रेडियो कार्यक्रम के ​जरिए बच्चों को कराई जाएगी परीक्षा की तैयारी

इसका रेडियो कार्यक्रम का प्रसारण मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 28 जनवरी को सुबह 11:30 से 12 बजे तक किया जाएगा. राज्य शिक्षा केंद्र ने इस संबंध में सभी प्राइमरी और माध्यमिक स्कूलों को आदेश जारी कर दिए हैं.

सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: मध्य प्रदेश में इस बार 5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर आयोजित की जा रही है. दोनों कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं आगामी 4 मार्च से शुरू हो रही हैं. इस बार परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किए गए हैं. बच्चों को परीक्षा की तैयारी कराने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने एक विशेष रेडियो कार्यक्रम तैयार किया है. 

इसका रेडियो कार्यक्रम का प्रसारण मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 28 जनवरी को सुबह 11:30 से 12 बजे तक किया जाएगा. राज्य शिक्षा केंद्र ने इस संबंध में सभी प्राइमरी और माध्यमिक स्कूलों को आदेश जारी कर दिए हैं. इस रेडियो कार्यक्रम में राज्य शिक्षा केंद्र के पाठ्यक्रम प्रभारी डॉ. अशोक पारिक और परीक्षा नियंत्रक केपीएस तोमर छात्र- छात्राओं के साथ वार्षिक परीक्षा की तैयारियों के संबंध में चर्चा करेंगे और उनके सवालों का जवाब देंगे.

रेडियो कार्यक्रम के जरिए विद्यार्थियों से रू-ब-रू होंगे विशेषज्ञ
इस रेडियो कार्यक्रम के जरिए परीक्षा की तैयारी, मॉडल पेपर्स का उपयोग, पाठ्यक्रम, लिखित एवं मौखिक परीक्षाओं के स्वरूप और परीक्षा केंद्रों की व्यवस्थाओं के संबंध में विशेषज्ञ छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन करेंगे. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में नए नियम के मुताबिक 5वीं और 8वीं की वार्षिक परीक्षा में 33 फीसदी से कम अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं के लिए दो महीने के बाद फिर से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. अगर दूसरी परीक्षा में भी कोई विद्यार्थी असफल रहता है तो उसे फिर से उसी कक्षा में पढ़ना होगा जिसकी परीक्षा में वह बैठा था.

नए नियम के तहत ऐसी होगा 5वीं व 8वीं की परीक्षा का स्वरूप
नए नियम के तहत 5वीं व 8वीं के नियमित विद्यार्थियों को 100 अंक के पेपर में 10 अंक के मौखिक सवाल पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा के लिए 90 नंबर निर्धारित होगा. परीक्षा में पास होने के लिए विद्यार्थियों को 90 अंकों में से 30 अंक लाना अनिवार्य होगा. एक विषय में 33 नंबर लाने वाले विद्यार्थी को परीक्षा में सफल माना जाएगा.

Trending news