आईपीपीबी से नए अवतार में नजर आएंगे डाकघर और डाकिये : सुमित्रा महाजन
Advertisement

आईपीपीबी से नए अवतार में नजर आएंगे डाकघर और डाकिये : सुमित्रा महाजन

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शनिवार को इंदौर में इंडिया पोस्ट पेंमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की पहली शाखा की औपचारिक शुरूआत की. 

फाइल फोटो

इंदौर: लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शनिवार को इंदौर में इंडिया पोस्ट पेंमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की पहली शाखा की औपचारिक शुरूआत की. उन्होंने कहा कि डाक विभाग के इस नए प्रकल्प के जरिए खासकर गांव-देहात के दूरस्थ इलाकों में वित्तीय सेवाओं का विस्तार हो सकेगा. शहर में आईपीपीबी की पहली शाखा जनरल पोस्ट ऑफिस (जीपीओ) में खोली गई है.

इसके औपचारिक उद्घाटन के लिए बास्केटबॉल परिसर में आयोजित भव्य समारोह में महाजन ने कहा, "डाकघरों में शुरू होने वाली आईपीपीबी शाखाओं की मदद से दूर-दराज के गांवों के लोग भी बैंक खाते खोल सकेंगे. इससे वे बैंकिंग प्रणाली से जुड़ सकेंगे और विभिन्न सरकारी योजनाओं की राशि सीधे उनके पास पहुंच सकेगी." 

आईपीपीबी के जरिए डाकघरों में फूंकी गई नई जान
पूर्व संचार और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री ने कहा, "लोग सवाल करने लगे थे कि संचार की अत्याधुनिक सुविधाओं के मद्देनजर देश के डाकघरों के पास क्या काम रह गया है. लोग डाकिया की राह देखना भूल गए थे, लेकिन आईपीपीबी के जरिए डाकघरों में नई जान फूंकी गई है. अब डाकिया भी नई भूमिका में नजर आएंगे, क्योंकि उनके जरिए वित्तीय सेवाएं घर-घर तक पहुंच सकेंगी."

इंदौर परिक्षेत्र में आईपीपीबी की कुल 13 शाखाएं और 65 सेवा केंद्र
डाक विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मध्यप्रदेश के इंदौर परिक्षेत्र में आईपीपीबी की कुल 13 शाखाएं और 65 सेवा केंद्र शनिवार से शुरू किए गए हैं. इस परिक्षेत्र में आईपीपीबी के अन्य 2,463 सेवा केंद्र दिसंबर तक सिलसिलेवार तरीके से खोले जाएंगे. डाक विभाग का इंदौर परिक्षेत्र सूबे के 17 जिलों में फैला है.

(इनपुट भाषा से)

Trending news