close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

MP में नौतपा के आखिरी दिन भी गर्मी का सितम जारी, अगले 48 घंटों तक राहत की उम्मीद नहीं

 बीते 24 घंटों में प्रदेश के उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई और शेष संभागों में मौसम शुष्क रहा दमोह, ग्वालियर, खजुराहो एवं नौगांव में तीव्र लू का असर रहा. सतना, उमरिया रीवा, टीकमगढ़, शाजापुर, खरगौन, गुना और शिवपुरी मे लू चली.

MP में नौतपा के आखिरी दिन भी गर्मी का सितम जारी, अगले 48 घंटों तक राहत की उम्मीद नहीं
फोटो साभारः ANI
Play

भोपालः मध्य प्रदेश में नौतपा के आखिरी दिन भी गर्मी का कहर बरस रहा है. राज्य में बीते कुछ दिनों में तापमान में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. प्रदेश के सभी क्षेत्रों में सबसे गर्म खजुराहो रहा, जहां तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले खजुराहो में शनिवार को पारा 47.5 डिग्री दर्ज किया गया था. राज्य में सोमवार की सुबह गर्म रही. मौसम विभाग के अनुसार, "सीमावर्ती राज्यों में लगातार बढ़ते तापमान के चलते गर्मी का असर मध्य प्रदेश पर भी पड़ा है. राज्य का बड़ा हिस्सा लू की गिरफ्त में है.

बता दें इन दिनों पूरा प्रदेश भीषण गर्मी और लू की चपेट में है और अगले 48 घंटे राहत की उम्मीद नहीं है. गर्मी और गर्म हवाओं की चपेट के चलते मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है और लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है. मौसम विभाग का कहना है कि जब तक बहुत जरूरी काम न हो बाहर निकलने से बचें. बाहर निकलने से पहले इससे बचने की तैयारी कर लें और छतरी लेकर और मुंह पर कपड़ा बांध कर ही बाहर निकलें. 

देखें लाइव टीवी

मध्य प्रदेशः इन शहरों के लोग झेल रही भीषण गर्मी की मार, खजुराहो में पारा 47.5 डिग्री के पार

बता दें पिछले दो दिनों से खजुराहो और नौगांव में पारा 47 डिग्री के आस-पास ही बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे मौसम में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं हैं. इसके बाद तापमान में कुछ गिरावट आ सकती है. नौतपा के आखिरी दिन मालवा अंचल के कुछ इलाकों बारिश हुई है. नौतपे के आखरी दिन भोपाल में अधिकतम 43.8 पर जाकर थमा. वहीं पूरे राज्य में भीषण गर्मी का यही आलम है. बीते 24 घंटों में प्रदेश के उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई और शेष संभागों में मौसम शुष्क रहा दमोह, ग्वालियर, खजुराहो एवं नौगांव में तीव्र लू का असर रहा. सतना, उमरिया रीवा, टीकमगढ़, शाजापुर, खरगौन, गुना और शिवपुरी मे लू चली.

कामुक मूर्तियों की नगरी खजुराहो में दिखा नौतपा का असर, गर्मी से पर्यटन कारोबार हुआ ठप

अगले 24 घंटों में सिंगरौली, रीवा, सीधी, सिवनी, खरगोन, बैतूल, बुरहानपुर, अनूपपुर, डिंचोरी, बालाघाट, देवास, सतना एवं छिंदवाड़ा जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ धूल भरी आंधी चल सकती है. प्रदेश के शेष जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटो में मंडला, रीवा, जबलपुर, उज्जैन, सागर, ग्वालियर, चंबल संभाग के सभी जिलों और उमरिया, रायसेन, राजगढ़, खरगौन और शाजापुर जिलों में तीव्र लू का अलर्ट जारी किया है. .इसके अलवा प्रदेश के शेष जिलों में भी लू का असर रहेगा.