MP: बैतूल में मकर संक्रांति पर शुरू हुई एक हजार किमी लंबी ताप्ती दर्शन पदयात्रा

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुखदेव पांसे ने पूजा-अर्चना के साथ ताप्ती दर्शन यात्रा का शुभारंभ किया.

MP: बैतूल में मकर संक्रांति पर शुरू हुई एक हजार किमी लंबी ताप्ती दर्शन पदयात्रा
एक हजार लंबी ताप्ती दर्शन पदयात्रा

इरशाद हिंदुस्तानी/बैतूल: मध्यप्रदेश के बैतूल में मकर संक्रांति के मौके पर एक हजार किलोमीटर लंबी ताप्ती दर्शन यात्रा की शुरुआत की गई. यह यात्रा सूर्यपुत्री कहलाने वाली मां ताप्ती नदी के उद्गम स्थल मुलताई से समागम स्थल सूरत तक जाएगी.

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुखदेव पांसे ने पूजा-अर्चना के साथ इस यात्रा का शुभारंभ किया. इस मौके पर मंत्री सुखदेव पांसे धर्मध्वजा उठाकर चले और उन्होंने श्रद्धालुओं के साथ ताप्ती सरोवर की परिक्रमा की. इस दौरान सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी डीएस राय, एसडीएम सीएल चनाप समेत स्थानीय जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में धर्मप्रेमी पदयात्री मौजूद रहे.  

इसके अलावा यात्रा में हेमंत शर्मा समिति के जितेंद्र कपूर, केके पांडे, समाजसेवी अरूण  किलेदार, राजेश दीक्षित, रिटायर्ड मेजर प्रभाकर सिंह भी उपस्थित रहे. फव्वारा चौक, जयस्तंभ चौक, मासोद रोड पर नागरिकों ने पुष्पवर्षा कर यात्रा का स्वागत किया. गाजे बाजे के साथ यात्रा पहले पड़ाव मासोद रोड पर स्थित मरही माता मंदिर पहुंची.

बताया जा रहा है कि जल संरक्षण, पर्यावरण बचाने के लिए एक हजार लंबी ताप्ती दर्शन पदयात्रा निकाली जा रही है. यह 34 दिवसीय यात्रा 78 पड़ावों को पार करते हुए मां ताप्ती के समागम स्थल गुजरात के सूरत में समुद्र किनारे पर 17 फरवरी को समाप्त होगी. बीते 14 सालों से चल रही यह यात्रा हर साल 15 जनवरी को शुरू होकर ताप्ती नदी के किनारे तीन राज्यों से होकर गुजरती है. जिसमें सैकड़ों पदयात्री शामिल होते हैं.