सर्दी के बेदर्दी: इन 10 बातों को ध्यान में रखकर ही निकलें घर से बाहर

यहां आपको सर्दियों के मौसम में स्वस्थ्य रहने के बारे में बताया जा रहा है, खबर में दिए गए 10 टिप्स आपको सर्दी के सितम से बचाने में मदद करेंगे. पढ़िए पूरी खबर...

सर्दी के बेदर्दी: इन 10 बातों को ध्यान में रखकर ही निकलें घर से बाहर
डिजाइन फोटो.

भोपाल: बुनियादी तौर से ठंड लोगों को थोड़ा सुस्त बना देती है. इस मौसम में शारीरिक गतिविधि घटने और तापमान गिरने से हमें सर्दी, खांसी और बुखार का डर रहता है. ऐसे में हम आपको सर्दी के मौसम में स्वस्थ रहने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, क्योंकि जब आप स्वस्थ रहेंगे, तभी घर से बाहर निकल पाएंगे.

घर से बाहर निकलने से पहले इन दस बातों का ध्यान रखेंगे तो आप स्वस्थ रहेंगे, लेकिन अगर आपने इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो बीमार होने की आशंका ज्यादा बढ़ जाती है. 

ये भी पढ़ें: अगर इस तरीके से रिज्यूम तैयार करोगे तो नौकरी पक्की!!, यहां देखिए सरल भाषा में 10 टिप्स

ये 10 बातों का रखें ध्यान 

  1. घर से बाहर निकलते वक्त बिना गर्म कपड़े के ठंड का मुकाबला न करें. 
  2. गर्दन और पैर को उचित तरीके से ढकें. शरीर के ये दो अंग ठंड के प्रति सबसे ज्यादा संवेदनशील होते हैं. 
  3. जहां तक हो सके सूर्य की रोशनी में रहने की कोशिश करें, सूर्य की रोशनी से शरीर को विटामिन डी मिलता है. 
  4. यदि आप कामकाजी हैं और ऑफिस आपके घर से ज्यादा दूर नहीं है. संभव हो सके तो पैदल ही जाइए, इससे रक्त संचार बढ़ेगा, जो सर्दी को कम करेगा, 
  5. ठंडा पानी पीने को नजरअंदाज करते हुए गर्म चाय, कॉफी या दूध पीयें. 
  6. रोजाना के खाने में अदरक शामिल कर बहुत सी छोटी-बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है. सर्दियों में इसका किसी भी तरह से सेवन करने पर बहुत लाभ मिलता है. इससे शरीर को गर्मी मिलती है और डाइजेशन भी सही रहता है 
  7. आम तौर से विटामिन बीमारियों के खिलाफ शरीर की रक्षा करते हैं. खास तौर से विटामिन सी आपको सर्दी और खांसी से बचाएगा. तीखा फल जैसे संतरा और नींबू विटामिन के बेहतरीन स्रोत होते हैं. 
  8. व्यायाम ठंड के मौसम में अत्यंत आवश्यक है. आपको जोरदार या भारी व्यायाम करने की जरूरत नहीं. मुश्किल से सीढ़ियों की चढ़ाई कर या सुबह में 10 पुश-अप काफी होगा. 
  9. तनाव आपके इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है और आपको बीमारी का ज्यादा जोखिम देता है. इसको दूर करने का सबसे सरल तरीका पर्याप्त नींद लेना है. रात में 7-8 घंटे भरपूर नींद लेने की कोशिश करें. 
  10. तापमान गिरने से आर्द्रता में कमी आ जाती है और जो ड्राई स्किन के अलावा सांस की समस्या पैदा कर सकता है. अच्छे मॉस्चेराइजर की मदद से आप अपनी स्किन को ठीक रखें. 

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन भरें बिजली बिल, हर बार पाएं डिस्काउंट, न लेट फीस का डर न लाइन में लगने का चक्कर

ये भी पढ़ें: IAF भर्ती रैली 2020: आवेदन का लास्ट मौका, खबर में दिए गए लिंक पर जाकर करें निशुल्क अप्लाई

WATCH LIVE TV