इंदौर में सीबी-नैट मशीन लगी, अब तेजी से होगी कोविड-19 के सैंपल्स की जांच

 जिले में यह मशीन एमआरटीबी अस्पताल की आईआरएल लैब में लगाई गई है. इस मशीन से टेस्ट की पेंडेंसी लगभग खत्म हो जाएगी और स्मूथ सिस्टम विकसित होगा.

इंदौर में सीबी-नैट मशीन लगी, अब तेजी से होगी कोविड-19 के सैंपल्स की जांच

इंदौर: कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए इंदौर जिला प्रशासन लगातार युद्ध स्तर पर कार्य रहा है. जिले में कोविड-19 के ज्यादा से ज्यादा सैंपल टेस्ट हो इसके लिए जिला प्रशासन ने सीबी-नैट मशीन से जांच शुरू कर दी है. जिले में यह मशीन एमआरटीबी अस्पताल की आईआरएल लैब में लगाई गई है. इस मशीन से टेस्ट की पेंडेंसी लगभग खत्म हो जाएगी और स्मूथ सिस्टम विकसित होगा.

नरसिंहपुर में एक साथ 75 बसें देख कर चौंक पड़े लोग, जारी है छत्तीसगढ़ सरकार का ये अभियान

इस मशीन के आने से जांच की क्षमता में 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मशीन से पहले ही दिन 500 सैंपल भेजे गए हैं. जांच करके भेजे गये इन सभी सैंपलों का रिजल्ट अगले 36 घंटो में आ जाएगा. आपको बता दें कि इस मशीन में कार्टरेज भी लगती हैं जिसे टीबी सोसायटी की तरफ से लैब को उपलब्ध कराया गया है.

जानें क्यों सूनी सड़क पर बूट पॉलिश करने बैठ गए मांगीलाल? पुलिस वाले भी हुए जिनकी खुद्दारी के कायल

इंदौर के संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया कि जिले में सीबी-नैट मशीन से कोरोना के सैंपल की जांच शुरू हुई है. प्रदेश में इस मशीन से जांच की शुरुआत पहली बार हो रहा है जिसे इंदौर जिले के एमआरटीबी अस्पताल की आईआरएल लैब में लगाई गई है.
इसके अलावा उन्होंने बताया कि जिले को आज एक ऑटोमेटिक पीसीआर मशीन/ थर्मल फिशर मशीन भी प्राप्त हुई है. इसका इंस्टॉलेशन आज या कल में कर दिया जाएगा. इस मशीन से भी टेस्टिंग की जांच में बढ़ोतरी होगी. जिससे टेस्ट की पेंडेंसी लगभग खत्म हो जाएगी.