मध्य प्रदेशः कोलारस और मुंगावली उपचुनाव के नतीजे आज, बीजेपी-कांग्रेस में मुख्य मुकाबला
Advertisement

मध्य प्रदेशः कोलारस और मुंगावली उपचुनाव के नतीजे आज, बीजेपी-कांग्रेस में मुख्य मुकाबला

प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सत्ताधारी दल बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस दोनों के लिए यह चुनाव महत्वपूर्ण माना जा रहा है और इसे फाइनल के पहले का सेमी-फाइनल चुनावी दंगल के तौर पर देखा जा रहा है.

(प्रतीकात्मक फोटो)

भोपाल: मध्यप्रदेश में शिवपुरी जिले की कोलारस विधानसभा सीट और अशोकनगर जिले के मुंगावली सीट के उप-चुनाव की मतगणना बुधवार सुबह आठ बजे प्रारंभ होगी. कोलारस सीट पर वोटों की गिनती के लिये 23 दौर होंगे, जबकि मुंगावली में मतों की गणना 19 दौर में होगी. कोलारस और मुंगावली में 24 फरवरी को हुए मतदान में क्रमश: 70.4 प्रतिशत और 77.05 फीसद मतदान दर्ज किया गया था.

  1. कोलारस सीट पर वोटों की गिनती के लिए 23 दौर होंगे
  2. मुंगावली में मतों की गणना 19 दौर में होगी
  3. मुंगावली में 13 और कोलारस में 22 उम्मीदवार मैदान में है

बीजेपी-कांग्रेस के लिए अहम माने जा रहे हैं उपचुनाव
प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सत्ताधारी दल बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस दोनों के लिए यह चुनाव महत्वपूर्ण माना जा रहा है और इसे फाइनल के पहले का सेमी-फाइनल चुनावी दंगल के तौर पर देखा जा रहा है. यहां दोनों दलों के प्रत्याशी तो मैदान में हैं लेकिन यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए भी अहम चुनाव है. 

मुंगावली में कांग्रेस विधायक महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा के निधन होने से और कोलारस में कांग्रेस के विधायक रामसिंह यादव के निधन होने से उपचुनाव कराना पड़ा. दोनों विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुना लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा हैं.

मुंगावली में 13 और कोलारस में 22 उम्मीदवार मैदान में
मुंगावली उपचुनाव में कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि मुख्य मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार बृजेन्द्र सिंह यादव और भाजपा उम्मीदवार श्रीमती बाई साहब यादव के बीच है. कोलारस में कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. यहां कांग्रेस ने महेन्द्र सिंह यादव पर दांव लगाया है जबकि भाजपा ने देवेन्द्र जैन को अजमाया है.

मध्य प्रदेश उपचुनावः मुंगावली और कोलारस विधानसभा सीटों 77-70 फीसदी मतदान

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह ने दोनों जिलों के कलेक्टर और निर्वाचन अधिकारी से चर्चा कर मतगणना की तैयारियों की जानकारी ली. कोलारस की मतगणना शासकीय आईटीआई कॉलेज, बॉयपास रोड, कोलारस में होगी जबकि मुंगावली विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती अशोकनगर स्थित शासकीय नेहरू डिग्री कॉलेज में की जाएगी. आधिकारिक तौर पर मंगलवार को बताया गया कि कोलारस और मुंगावली उप-चुनाव के वोटों की गिनती के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएंगी. सम्पूर्ण मतगणना की वीडियोग्राफी कराई जाएगी.

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी मतगणना
दोनों मतगणना स्थलों पर त्रि-स्तरीय कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. दोनों स्थल पर सीएपीएफ की एक-एक कम्पनी तथा स्थानीय पुलिस बल तैनात किया गया है. प्राधिकार-पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी तथा मतगणना स्थल पर कैमरा, मोबाइल आदि ले जाना प्रतिबंधित रहेगा. मीडिया को जानकारी देने के लिये मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर भी बनाया गया है.

24 फरवरी को हुए मतदान में कोलारस में 2 लाख 44 हजार 457 मतदाताओं में से एक लाख 72 हजार 115 ने (70.4 प्रतिशत) वोट डाले. मुंगावली में एक लाख 91 हजार 9 मतदाताओं में से एक लाख 47 हजार 164 ने (77.05 प्रतिशत) अपने मताधिकार का उपयोग किया था.

Trending news