आपसी लड़ाई में शावक की मौत, पेंच टाईगर रिजर्व में मिला दो दिन पुराना शव
Advertisement

आपसी लड़ाई में शावक की मौत, पेंच टाईगर रिजर्व में मिला दो दिन पुराना शव

कर्माझिरी रेंज के बाघदेव सर्किल की खामरीठ बीट में मृत बाघ शावक को वनकर्मियों ने गश्ती के दौरान देखा. शव के नजदीक दूसरा नर बाघ बैठा हुआ था.

बाघ शावक के शव से करीब 30 मीटर दूर एक जंगली सुअर का शिकार बाघ द्वारा किए जाने के निशान भी पाए गए हैं. (FILE- प्रतीकात्मक फोटो)

सिवनी : मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में पेंच टाइगर रिजर्व के कोर इलाके में आपसी संघर्ष में मारे गए एक बाघ शावक का शव वन अमले को शुक्रवार को क्षत विक्षत हालत में मिला है. इससे पहले 25 सितम्बर को इसी सर्किल की संतोषा बीट में एक अन्य बाघ शावक का शव पीटीआर प्रबंधन को मिला था, जिसकी मौत आपसी संघर्ष में हुई थी.

  1. बाघ शावक का शव शुक्रवार को क्षत विक्षत हालत में मिला.
  2. इस शावक की उम्र लगभग डेढ़ साल होगी.
  3. शव के नजदीक दूसरा नर बाघ बैठा हुआ था.

टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के क्षेत्र निदेशक शुभरंजन सेन ने आज यहां बताया कि इस शावक की उम्र लगभग डेढ़ साल होगी. कर्माझिरी रेंज के बाघदेव सर्किल की खामरीठ बीट में मृत बाघ शावक को वनकर्मियों ने गश्ती के दौरान देखा. शव के नजदीक दूसरा नर बाघ बैठा हुआ था.

यह भी पढ़ें : मध्यप्रदेश में 2017 में अब तक हुई 17 बाघों की मौत : एनटीसीए

उन्होंने बताया कि पीटीआर के वन्यप्राणी चिकित्सक डॉ. अखिलेश मिश्रा से अधिकारियों की मौजूदगी में मृत बाघ शावक का पीएम कराया गया. जांच के दौरान पता चला कि शावक की मौत करीब दो दिन पहले हो चुकी थी. मृत शावक के शरीर का पिछला हिस्सा हमलावर बाघ खा चुका था जिससे यह स्पष्ट नहीं हो सका कि मृत शावक नर अथवा मादा था.

शव से करीब 30 मीटर दूर एक जंगली सुअर का शिकार बाघ द्वारा किए जाने के निशान भी पाए गए हैं. फॉरेंसिक जांच के लिए नमूनें एकत्रित कर शावक के शव को शुक्रवार देर शाम जला दिया गया है.

Trending news