Tokyo Olympic 2020 में मध्य प्रदेश के 'ऐश्वर्य' से पदक की आस, 2 अगस्त को होगा मुकाबला
Advertisement

Tokyo Olympic 2020 में मध्य प्रदेश के 'ऐश्वर्य' से पदक की आस, 2 अगस्त को होगा मुकाबला

ऐश्वर्य 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. 2 अगस्त को उनका मुकाबला होगा. ऐसे में सभी को इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है. 

Tokyo Olympic 2020 में मध्य प्रदेश के 'ऐश्वर्य' से पदक की आस, 2 अगस्त को होगा मुकाबला

राकेश जायसवाल/खरगोनः टोक्यो ओलंपिक में देश के निशानेबाजों का प्रदर्शन अभी तक अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा है. ऐसे में देशवासियों की निगाहें अब एमपी के खरगोन के निवासी युवा निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर पर टिकी हुई हैं. ऐश्वर्य 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. 2 अगस्त को उनका मुकाबला होगा. ऐसे में सभी को इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है. 

मेडल के लिए परिजन कर रहे प्रार्थना
ओलंपिक में बेहतर प्रदर्शन के लिए ऐश्वर्य के परिजन और उनके समर्थक प्रार्थनाएं कर रहे हैं. परिजनों की कामना है कि ऐश्वर्य ओलंपिक में तिरंगा लहराकर अपने देश, गृह क्षेत्र और परिजनों का नाम रोशन करे. बता दें कि ऐश्वर्य खरगोन जिले के छोटे से गांव रतनपुर के निवासी हैं. ऐश्वर्य के चचेरे भाई नवदीप  सिंह का कहना है कि उन्हें ऐश्वर्य से पूरी उम्मीद है कि वह देश का नाम रोशन करेगा. बता दें कि नवदीप को देखकर ही ऐश्वर्य ने शूटिंग शुरू की थी. 

ऐश्वर्य प्रताप सिंह (20 वर्ष) के पिता एक किसान हैं और ऐश्वर्य अपने माता-पिता के इकलौते बेटे हैं और उनसे बड़ी दो बहनें हैं. ऐश्वर्य के गांव में सभी लोग उत्साहित हैं और उनका मानना है कि ऐश्वर्य के मेडल जीतने पर उनके गांव को भी राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी. खासकर गांव के युवाओं में ओलंपिक को लेकर खासा उत्साह है. 

ऐश्वर्य की फॉर्म शानदार

साल 2019 में जर्मनी में आयोजित हुए ISSF जूनियर वर्ल्ड कप में ऐश्वर्य ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए 459.3 का स्कोर बनाया था. बता दें कि ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने इसी साल दिल्ली में आयोजित हुए शूटिंग वर्ल्ड कप में 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था. इस प्रतियोगिता में ऐश्वर्य ने दुनिया के नंबर एक निशानेबाज हंगरी के इस्तवान पेनी और डेनमार्क के स्टेफेन ओल्सन को हराया था. इसके अलावा 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में सिल्वर मेडल जीतने वाली पुरुष टीम का हिस्सा भी ऐश्वर्य थे. वहीं 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में कांस्य पदक जीतने वाली मिक्सड टीम का हिस्सा भी ऐश्वर्य थे. 

14वीं एशियन चैंपियनशिप में 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन इवेंट में कांस्य पदक जीतकर ऐश्वर्य ने ओलंपिक का टिकट हासिल किया था. ऐश्वर्य ने यूरोपियन चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया और MQS कैटेगरी में तीसरा स्थान हासिल किया. ऐश्वर्य की मौजूदा रैंकिंग दुनिया में नंबर 2 है. ऐश्वर्य की हालिया फॉर्म को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि वह टोक्यो में तिरंगा लहराकर देशवासियों को गर्व की अनुभूति कराएं. 

Trending news