MP विधानसभा चुनाव: 6 किन्नर चुनावी मैदान में ठोक रहे हैं ताल, बीजेपी-कांग्रेस का बिगाड़ा गणित
Advertisement

MP विधानसभा चुनाव: 6 किन्नर चुनावी मैदान में ठोक रहे हैं ताल, बीजेपी-कांग्रेस का बिगाड़ा गणित

मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में 230 सीटों पर कुल 2907 उम्मीदवार खड़े हैं, जिनमें से 1102 निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

28 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिये कुल 2907 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

भोपाल: मध्यप्रदेश एक ऐसा राज्य है जहां से शबनम मौसी के तौर पर वर्ष 2000 में देश को पहली किन्नर विधायक मिली. राज्य एक बार फिर विधानसभा चुनाव की दहलीज पर है और इस बार शबनम मौसी सहित कई सीटों से कुल छह किन्नर उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं. इनमें सबसे ज्यादा चर्चा मुरैना जिले की अंबाह सीट से चुनावी मैदान में उतरीं नेहा किन्नर की है.

इनके अलावा अनूपपुर जिले की कोतमा सीट से पूर्व विधायक शबनम मौसी उर्फ शबनम कोल (61), दमोह जिले की दमोह सीट से रिहाना सब्बो बुआ (56), शहडोल जिले की जयसिंह नगर सीट से सुन्दर सिंह उर्फ सल्लू मौसी (30), होशंगाबाद जिले की होशंगाबाद सीट से पांची देशमुख (44) और इंदौर जिले की इन्दौर-2 सीट से बाला वैश्वरा (28) अपनी किस्मत आजमा रही हैं.

नेहा किन्नर
अंबाह विधानसभा सीट से किन्नर नेहा (28) के चुनाव मैदान में आने से मुकाबला रोचक हो गया है. नेहा की जनसभाओं में उमड़ती भीड़ ने अन्य दलों के उम्मीदवारों के माथे पर बल ला दिए हैं. दरअसल, नेहा ने अनुसूचित जाति और जनजाति अधिनियम का विरोध किया है. इसी के चलते सवर्णों के संगठन सपाक्स ने नेहा को खुला समर्थन दे दिया है. उधर, बसपा ने अपने मौजूदा विधायक सत्यप्रकाश पर एक बार फिर से विश्वास जताया है. क्षेत्र की जनता के बीच सक्रिय सत्यप्रकाश ने पिछले चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार बंशीलाल जाटव को 11 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था. इसी सीट से बीजेपी ने गब्बर सिंह और कांग्रेस ने कमलेश जाटव पर दांव खेला है. MP चुनाव 2018: बीजेपी और कांग्रेस की जीत में सपा-बसपा बन सकते हैं रोड़ा, इन सीटों पर फंसेगा पेंच

fallback
अंबाह से चुनाव लड़ रही हैं नेहा किन्नर.

शबनम मौसी
देश की पहली किन्नर विधायक शबनम मौसी (61) मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले के सोहागपुर निर्वाचन क्षेत्र से वर्ष 2000 के उपचुनाव में निर्दलीय चुनी गई थीं. 14 से अधिक भारतीय भाषाओं की जानकार शबनम मौसी ने तब 44.08 प्रतिशत मत लेकर भाजपा के उम्मीदवार को 17,863 मतों से हराया था. इस बार शबनम का मुकाबला भाजपा के पूर्व विधायक रह चुके दिलीप कुमार जायसवाल और कांग्रेस के सुनील कुमार से है.

fallback
पूर्व विधायक शबनम मौसी एक बार फिर चुनावी मैदान में. (फोटो साभार: सोशल मीडिया)

पांची देशमुख
होशंगाबाद से पांची देशमुख अखिल भारत हिन्दू महासभा की टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं, जबकि बाकी पांचों किन्नर निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं. पांची देशमुख भी चुनावी राजनीति में पुराना नाम है. उन्होंने 2003 में होशंगाबाद सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा था और निर्दलीय उम्मीदवार होने के वाबजूद अपनी जमानत बचाने में कामयाब रही थीं. दिलचस्प तथ्य यह भी है कि पांची देशमुख के खिलाफ होशंगाबाद सीट से मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा चुनाव मैदान में हैं. मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री सरताज सिंह भी कांग्रेस के टिकट पर यहां अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

fallback
पांची देशमुख चुनाव प्रचार करते हुए. (फोटो साभार: FB)

बाला वैश्वरा
इन्दौर-2 सीट से किन्नर बाला वैश्वरा यानी बाला दीदी बीजेपी प्रत्याशी आकाश विजयवर्गीय के खिलाफ मैदान में हैं. आकाश, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बेटे हैं. वहीं, कांग्रेस ने इस सीट से अश्विन जोशी को उतारा है.

fallback
किन्नर बाला दीदी. (फोटो साभार: सोशल मीडिया)

सब्बो बुआ
किन्नर सब्बो बुआ दमोह से चुनावी मैदान में बीजेपी के दिग्गज नेता जयंत मलैया के खिलाफ उतरी हैं. सागर की पूर्व महापौर कमला बुआ किन्नर का सब्बो को समर्थन है. सब्बो भी कमला को अपना गुरू मानती हैं. उन्हीं के पद चिन्हों पर चलते हुए विधानसभा चुनाव में उतरी हैं.

fallback
कमला बुआ के साथ सब्बो.

किन्नर उम्मीदवारों में शबनम मौसी और पांची देशमुख के अलावा बाकी चारों पहली बार चुनाव मैदान में हैं. यह सभी समाज को खुद से जोड़ने की कोशिश में लगे हैं और चुनाव में जीत, न केवल इनका सियासी भाग्य चमकाएगी बल्कि समाज में भी इन्हें एक सम्मानित मुकाम दिलाएगी, जो इनके अस्तित्व की सबसे बड़ी जरूरत है.

मध्यप्रदेश चुनाव कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिये कुल 2907 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें छह किन्नर उम्मीदवार भी शामिल हैं. मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में 230 सीटों पर कुल 2907 प्रत्याशी खड़े हैं, जिनमें से 1102 निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

(इनपुट- भाषा से भी)

 

Trending news