close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

MP: परिवहन मंत्री का साथ 3 घंटे चली ट्रांसपोर्टरों की बैठक, मांगें मानी, खत्म हुई हड़ताल

मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि 28 टन तक के पुराने वाहनों का लाइफ टाइम टैक्स जो एकमुश्त जमा किए जाने का प्रावधान था, उसके शिथिलीकरण पर सहमति हुई है.

MP: परिवहन मंत्री का साथ 3 घंटे चली ट्रांसपोर्टरों की बैठक, मांगें मानी, खत्म हुई हड़ताल
(फाइल फोटो)

भोपाल: मध्य प्रदेश में जारी ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल मंगलवार को खत्म हो गई. कमलनाथ सरकार के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ ट्रांसपोर्टरों की करीब 3 घंटे चली बैठक के बाद कई मांगों को परिवहन मंत्री ने मान लिया. इसके बाद परिवहन मंत्री की मौजूदगी में ट्रांसपोर्टरों ने हड़ताल समाप्ति की घोषणा कर दी. इसके बाद परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि ट्रक ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन की मांगों का सरकार निराकरण करेगी. 

मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि 28 टन तक के पुराने वाहनों का लाइफ टाइम टैक्स जो एकमुश्त जमा किए जाने का प्रावधान था, उसके शिथिलीकरण पर सहमति हुई है. अब 28 टन के वाहनों का लाइफ टाइम टैक्स ऐच्छिक होगा. अब यह वन टाइम और तिमाही दोनों आधार पर भरे जा सकेंगे. उन्होंने कहा कि पुराने वाहन माल वाहनों की खरीदी एवं बिक्री पर 500 रु प्रति टन के हिसाब से टैक्स अधिरोपित किया जाता था. अब इसके लिए निम्न अनुसार टैक्स अधिरोपित किया जाएगा-

5 साल तक के पुराने वाहनों पर 500 रु प्रति टन
5 से 10 साल तक के पुराने वाहनों पर 300 रु प्रति टन
और 10 वर्ष से अधिक पुराने वाहनों पर 200 रु प्रति टन