7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने दोगुना किया DA, जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी
Advertisement

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने दोगुना किया DA, जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

मोदी सरकार ने कोरोना संकट के बीच सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को बड़ी खुशखबरी दी है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने कोरोना संकट के बीच सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को बड़ी खुशखबरी दी है. केंद्र सरकार ने अब वेरिएबल महंगाई भत्ते (Variable Dearness Allowance) को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है. अब ये 105 रुपये से बढ़ाकर 210 रुपये प्रति माह कर दिया गया है. 

छत्तीसगढ़: 'झीरम घाटी' हमले की 7वीं बरसी आज, मृतकों के परिजनों को आज तक नहीं मिल सका न्याय

गौरतलब है कि श्रम व रोजगार मंत्रालय के इस कदम से अब देशभर के 1.5 करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों का प्रॉविडेंट फंड (PF) और ग्रेच्युटी (Gratuity) बढ़ जाएगी. इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों और वर्कर्स के न्‍यूनतम मेहनताने (Minimum Wages) में बढ़ोतरी होगी.

इससे मिलेगा क्या फायदा
आपको बता दें कि ये वेरिएबल डीए उन 1.5 करोड़ लोगों को मिलेगा, जो केंद्र सरकार के अधीन काम करते हैं. श्रम मंत्रालय के इस फैसले का फायदा केंद्रीय कर्मचारियों, रेलवे कर्मचारियों, खनन, ऑयल फील्ड, बंदरगाह के कर्मचारियों को मिलेगा. साथ ही साथ इसका फायदा कॉन्ट्रैक्ट और कैजुअल वर्कर्स दोनों को मिलेगा.

गली में निकला दूल्हा लोगों ने कर दी जमकर पिटाई, ससुराल की बजाय पहुंचा थाने

हर 6 महीने के अंदर होता है बदलाव
महंगाई भत्ते दो तरह 'इंडस्ट्रियल डियरनेस अलाउंस' और 'वेरिएबल डियरनेस अलाउंस' होता है. वेरिएबल डियरनेस अलाउंस में हर 6 महीने में बदलाव किया जाता है. खुदरा महंगाई के आधार पर केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और वर्कर्स के लिए इसे बदलती है. वेरिएबल डीए का आकलन कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) के आधार पर किया जाता है. श्रम मंत्रालय ने कहा है कि यह विभिन्‍न श्रेणी के कर्मचारियों के लिए राहत होगी.

WATCH LIVE TV

Trending news