Alert ! लेना चाहते हैं टर्म प्लान पॉलिसी, तो 1 अप्रैल से पहले खरीद लें- वरना हो जाएगी महंगी

 अगर आप टर्म प्लान लेने की तैयारी कर रहे हैं तो जल्दी करें, क्योंकि जल्द ही टर्म प्लान 20 फीसदी तक महंगी हो सकती है. 

Alert ! लेना चाहते हैं टर्म प्लान पॉलिसी, तो 1 अप्रैल से पहले खरीद लें- वरना हो जाएगी महंगी
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप टर्म प्लान लेने की तैयारी कर रहे हैं तो जल्दी करें, क्योंकि जल्द ही टर्म प्लान 20 फीसदी तक महंगी हो सकती है. दरअसल देश की कई री-इंश्योरेंस कंपनियां अपनी दरें बढ़ा चुकी है, जिस वजह से अधिकांश बीमा कंपनी टर्म प्लान का प्रीमियम बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. री- इंश्योरेंस कंपनी द्वारा दरें बढ़ाने से बीमा कंपनियों पर दबाव बढ़ा है. वहीं कोरोना महामारी के कारण बीमा कंपनियों को पहले की तरह अधिक मार्टेलिटी क्लेम का सामना करना पड़ रहा है और बढ़ी लागत को खुद झेल लेने की क्षमता नहीं है. इसलिए  बीमा उद्योग से जुड़े लोगों का कहना है कि जल्द बीमा कंपनी प्रीमियम में बढ़ोत्तरी का ऐलान कर सकती है.

Ration Card से संबंधित समस्या का एक कॉल में मिलेगा समाधान; MP-CG के लोग यहां करें सम्पर्क

1 अप्रैल से दरें बढ़ने की संभावना
बीमा एजेंटों और इंश्‍योरेंस डिस्‍ट्रीब्‍यूटरों की माने तो कंपनी 1 अप्रैल 2021 से प्रीमियम में इजाफा कर सकती है. उसी समय में री-इंश्योरेंस कंपनियों की नए कॉन्ट्रैक्ट भी लागू होंगे. यानी, नए वित्त वर्ष की शुरुआत से कंपनियां प्रीमियम में बढ़ोतरी करने की संभावना जताई जा रही है.

डेट क्लेम में बढ़ोतरी को देखते हुए फैसला
कोरोना महामारी से उबरने के बाद डेट क्लेम में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. डेट क्लेम में बढ़ोतरी को देखेत हुए रीइंश्योरेंस कंपनियों ने भी प्रीमियम बढ़ोतरी की है. जिसका सीधा असर बीमा कंपनियों के लाभ पर हुआ है. इसी को देखते हुए कुछ कंपनियों ने प्रीमियम में बढ़ोतरी कर दी है तो कुछ करने की तैयारी कर रही है.

अनुभव के आधार पर तय नहीं होता
बीमा विशेषज्ञों के मानें तो भारत में पश्चिमी देशों की तरह डाटा और अनुभव के आधार पर टर्म इंश्योरेंस का शुल्क तय नहीं किया जाता है. बल्कि यहां पर शुद्ध रूप से आकलन के आधार पर यह काम होता है. माना जा रहा है कि कोरोनो संकट के बाद मृत्यु दर पहले के अनुमान से अधिक हो सकती है, इसलिए इसके शुल्क बढ़ाए जा रहे हैं. अक्सर देखा गया है कि 10,000 टर्म इंश्योरेंस में समय से पहले मरने वाले 3 लोग होते है जो क्लेम लेते हैं. अगर यह दर बढ़ती है तो रीइंश्योरेंस कंपनियां को अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी क्योंकि क्लेम राशि एक करोड़ तक हो जाती है.

चाय या कॉफी पीने से पहले जरूर करें ये काम, मिलेंगे ये 5 फायदे

टर्म इंश्योरेंस देता है परिवार को आर्थिक सुरक्षा 
टर्म इंश्योरेंस एक तरह से लाइफ इंश्योरेंस (Life insurance) का हिस्सा है जिसमें लाइफ की अनिश्चितताओं के खिलाफ एक बड़ी आर्थिक सुरक्षा मुहैया कराता है. आप जो टर्म इंश्योरेंस प्लान लेते हैं, उसके आधार पर पॉलिसी पीरियड के बीच आपके असामयिक मृत्यु की स्थिति में आपके परिवार को सम एश्योर्ड अमाउंट दी जाती है.

WATCH LIVE TV