एक वैक्सिनेशन ऐसा भी: यहां चुनावी फॉर्मूले से लड़ी जा रही कोरोना से जंग, समय से पहले ही टारगेट हो गया पूरा
Advertisement

एक वैक्सिनेशन ऐसा भी: यहां चुनावी फॉर्मूले से लड़ी जा रही कोरोना से जंग, समय से पहले ही टारगेट हो गया पूरा

खंडवा जिले ने कोरोना काल मे ऑक्सीजन का ऑडिट करके व खंडवा ऑक्सीजन मॉडल प्रदेश को दिया था. 

एक वैक्सिनेशन ऐसा भी: यहां चुनावी फॉर्मूले से लड़ी जा रही कोरोना से जंग, समय से पहले ही टारगेट हो गया पूरा

खंडवा: खंडवा जिले ने कोरोना काल मे ऑक्सीजन का ऑडिट करके व खंडवा ऑक्सीजन मॉडल प्रदेश को दिया था. अब एक ही दिन में 200% से ज्यादा वैक्सीनेशन करके नया वैक्सीनेशन मॉडल भी देश के सामने प्रस्तुत किया है. कलेक्टर अनय द्विवेदी का कहना है कि हमने ठीक चुनावी मतदान के समय काम आने वाली रणनीति अपनाई थी. जिसमें दो प्रशासकीय टीमें अपना अपना काम कर रही थी और समाज के जनप्रतिनिधि लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाने का काम कर रहे थे.

जल्द ही मध्यप्रदेश के इस धाम में मिलेगी शिर्डी जैसी सुविधा, टापू पर बसा है मंदिर

बता दें कि खंडवा ने 31 हजार 132 लोगों को टीके लगवा कर 208 % लक्ष्य प्राप्त किया है. इस अभियान में खास बात यह रही कि मुस्लिम तबके ने भी इस बार टीकाकरण में अच्छा उत्साह दिखाया.

1 बजे ही लक्ष्य पूरा हो गया
खंडवा जिले को 15000 टीके लगवाने का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन कलेक्टर अनय द्विवेदी की सटीक रणनीति के कारण दोपहर 1:00 बजे ही 15000 टीके लग चुके थे. टीका लगाने वाली टीम खाली बैठी थी और लोगों का वैक्सीनेशन सेंटर तक आना जारी था. इसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने टीके की सप्लाई जारी रखी. कुछ केंद्रों पर यह टीकाकरण रात लगभग 11:00 बजे तक चलता रहा. यही कारण रहा कि लक्ष्य के दुगुने से भी ज्यादा टीकाकरण हो पाया.

चुनाव की तर्ज पर की तैयारी
कलेक्टर ने बताया कि हमने ठीक उसी तरह से काम किया जैसे चुनावी मतदान के समय प्रशासन और  राजनीतिक संगठन करते हैं. हमने टीकाकरण के पहले ही सामाजिक संगठनों के माध्यम से लोगों तक यह स्पष्ट सूचना पहुंच दी थी कि किस व्यक्ति को कहां टीका लगेगा. यहीं कारण रहा कि लोग भी समय पर टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचने लगे. ठीक उसी तरह जैसे मतदान के समय लोगों को मालूम रहता है कि हमें किस बूथ पर वोट डालना है. कलेक्टर ने इसके पीछे समाज के सभी संगठनों के सदस्यों का आभार माना और कहा कि इनका सहयोग नहीं मिलता तो प्रशासन की टीम में भी इतना नहीं कर पाती.

एक्सीडेंट का इंतजार करते थे ये चोर, पकड़े जाने पर बोले- बीमा कंपनी से है सेटिंग

मुस्लिम लोगों ने टीके लगाया
खंडवा में इस बार मुस्लिम क्षेत्रों में भी अच्छा टीकाकरण हुआ. यहां मुस्लिम महिला और पुरुष दोनों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. बड़ी संख्या में महिलाओं ने, केंद्र पर पहुंचकर टीका लगवाया और लोगों से परिवार समाज और राष्ट्र को सुरक्षित रखने के लिए टीकाकरण को बेहद जरूरी बताया.

WATCH LIVE TV

Trending news