मोमोज खाना है पसंद तो हो जाइये अलर्ट, पहुंच सकता है स्वास्थ्य को नुकसान

मोमोज का ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए आज हमको बता रहे है कि मोमोज के सेवन से किस तरह हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है...

मोमोज खाना है पसंद तो हो जाइये अलर्ट, पहुंच सकता है स्वास्थ्य को नुकसान

नई दिल्ली: मोमोज आज के समय में खासतौर पर युवाओं का सबसे लोकप्रिय FAST FOOD है. हर इलाके में आपको मोमोज बिकते हुए दिख जाएंगे. लेकिन क्या आप जानते है कि मोमोज सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं. बल्कि इनका ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए आज हमको बता रहे है कि मोमोज के सेवन से किस तरह हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है...

Alert ! 1 मार्च से बदल जाएंगे यह नियम, आम-खास सब पर पड़ेगा असर

मोमोज में मिलने वाले तत्व सेहत से खिलवाड़ करते
आपको पता होगा कि मोमोज मैदे से बनाए जाते है, और मैदे में एजोडीकार्बोना माइड, बेंजोइल पेरोक्साइड जैसे तत्व मिलाए जाते हैं. मोमोज को सॉफ्ट बनाएं रखने के लिए इसमे एलोक्सन नाम का तत्व भी मिलाया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है. दरअसल मोमोज को बनाने के लिए मैदे में जो तत्व मिलाए जाते है वह सेहत के लिए सही नहीं होते है. ये तत्व शरीर के  पैंक्रियाज को नुकसान पहुंचा सकते है. इसके अलावा यह डायबिटीज के खतरे को भी बढ़ा देते है.

खराब चिकन भी तबीयत खराब कर सकती है
आपको पता होगा कि मोमोज वेज और नॉनवेज दोनों ही तरह के बनाए जाते हैं. नॉनवेज मोमोज को बनाने के लिए चिकन मांस का इस्तेमाल होता है, जिसकी क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं होती. खराब चिकन मांस की क्वालिटी की किसी को भी बीमार कर सकती है.

किसानों के लिए अच्छी खबर: इस खेती के लिए सरकार देगी आधे पैसे, लाखों कमाने का मौका

मोमोज की चटनी सेहत के लिए खराब 
लोग मोमोज के साथ-साथ उसकी साथ दी जाने वाली चटनी के भी बहुत दीवाने बेहद दीवाने होते है, जो बहुत ज्यादा तीखी होती है. अत्यधिक तीखा खाने से आप बवासीर या पेट की समस्या के भी शिकार हो सकते है.

WATCH LIVE TV