कपूर के तेल से मिलेंगे गजब के फायदे, ऐसे करें इसका इस्तेमाल, जानिए
Advertisement

कपूर के तेल से मिलेंगे गजब के फायदे, ऐसे करें इसका इस्तेमाल, जानिए

अगर आपके पास कपूर का तेल (Camphor oil)  नहीं है तो कोई दिक्कत नहीं आप कपूर का भी इस्तेमाल कर सकते है. जानिए कपूर के तेल के फायदें

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: कपूर (Camphor)  का इस्तेमाल पूजा और घरों से निगेटिव एनर्जी को बाहर करने के लिए तो किया ही जाता है, लेकिन कपूर के तेल का इस्तेमाल कई तरह की दिक्कतों को दूर करने में भी किया जाता है. आज हम आपको कपूर के फायदों के बारे में बताएंगे.. अगर आपके पास कपूर का तेल (Camphor oil)  नहीं है तो कोई दिक्कत नहीं आप कपूर का भी इस्तेमाल कर सकते है. जानिए कपूर के तेल के फायदें...

गर्मियों में जरूर करें इस ड्राई फ्रूट का सेवन, मिलते हैं गजब के फायदे

1. चेहरे की रंगत निखार देगा
चेहरे की रंगत निखारने के लिए कपूर के तेल या कपूर में गुलाब जल और चन्दन पाउडर मिला कर पहले गाढ़ा पेस्ट बनाएं. फिर इस पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

2. चेहरे के दाग-धब्बे मिटाएं 
चेहरे के दाग-धब्बों को गायब करने के लिए आप कपूर के तेल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले आपको कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें, फिर दोनों को अच्छी तरह से कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा के धो लें.

3. मुहांसे और फुंसी को करें गायब
मुहांसे और फुंसी को दूर करने के लिए आपको कपूर के तेल को कॉटन बॉल की मदद से मुहांसे पर लगाना है. इसके लिए आप कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर भी इस्तेमाल भी कर सकते है.

4. फ़टी एड़ियां में मिलेगा आराम
अगर आप आपकी फटी एड़ियों से परेशान है तो फटी एड़ियां ठीक करने के लिए कपूर के दो चम्मच तेल को आधा टब पानी में मिलाएं. बीस मिनट के लिए पैरों को इस पानी में डुबोकर रखें. 

5. बालों से रूसी और जूं होगी खत्म
आज के समय में कोई न कोई बालों की समस्या से जूझ रहा है. अगर आपके बालों में भी रूसी और जूं है तो रात में कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें. इसे रात को लगाएं और सुबह इसे शैम्पू से धो लें.

जानिए क्यों खास है Remdesivir, इसे खरीदने के लिए क्यों लग रहीं लंबी-लंबी लाइनें?

6. लू लगने पर शरीर को देगा ठंडक  
गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, और लू लगने पर आप कपूर के तेल या कपूर के इस्तेमाल से राहत पा सकते हैं. इसके लिए कपूर का तेल या कपूर को नारियल के तेल में मिलाएं और इस मिश्रण से शरीर की मसाज करें. इससे शरीर में ठंडक का अहसास होता है साथ ही जलन कम हो जाएगी.

नोट- इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEEmpcg इसकी पुष्टि नहीं करता है. इसका उपयोग करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

WATCH LIVE TV

Trending news