गर्मियों में भी खाते हैं बादाम? यहां जानें किस तरह पड़ता है असर, इस तरह खाने पर मिलेंगे फायदे
Advertisement

गर्मियों में भी खाते हैं बादाम? यहां जानें किस तरह पड़ता है असर, इस तरह खाने पर मिलेंगे फायदे

क्या आप जानते हैं सर्दी में जिस बादाम को भिगोकर या कच्चा खाने पर जितने फायदे मिलते हैं, उसे गर्मी में खाने पर क्या असर पड़ता है. अगर नहीं तो इस खबर में पढ़िए इस मौसम में बादाम खाने के नुकसान और फयदे.

गर्मियों में भी खाते हैं बादाम? यहां जानें किस तरह पड़ता है असर, इस तरह खाने पर मिलेंगे फायदे

नई दिल्लीः ठंड के मौसम में कई विशेषज्ञ ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं. इनमें काजू, बादाम, किशिमिश जैसे अनेक मेवे शामिल रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दी के मौसम में जिस बादाम को भिगोकर या कच्चा खाने पर जितने फायदे मिलते हैं, उसे गर्मी में खाने पर क्या असर होता है. अगर नहीं जानते आप तो इस खबर में पढ़िए गर्मी में बादाम खाने के नुकसान और फायदे.

यह भी पढ़ेंः- सुबह की इन आदतों से बढ़ता है वजन, कई लोग करते ये गलतियां

गर्मी में खाएं भीगे बादाम
देश के ज्यादातार राज्यों में गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है. ऐसे में एक ख्याल सभी के दिमाग में आता है कि इस मौसम में बादाम खाना चाहिए या नहीं. कई विशेषज्ञ कच्चा बादाम नहीं खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे शरीर में फोड़े, छाले, बवासीर जैसी अनेक समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में विशेषज्ञों का मानना हैं कि गर्मी में बादाम भिगोकर खाना चाहिए, इससे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलेंगे और आपको समस्याएं भी नहीं होंगी. इससे शरीर की गर्मी भी नहीं बढ़ेगी और पोषक तत्वों के साथ ही विटामिन भी मिलेंगे.

भीगे हुए बादाम से मिलेंगे कई फायदे
बादाम को भिगोकर खाने पर आपको बादाम के साथ अखरोट के भी सभी पोषक तत्व मिलेंगे. बादाम के छिलकों में पाया जाने वाला टैनिन शरीर में सूखापन बढ़ाता है. इसलिए भीगे बादामों को खाने से पहले उनके छिलकों को निकाल लेना चाहिए. बादाम खाना उम्र और मस्तिष्क क्षमता बढ़ाने में सहायक सिद्ध हुआ है. इसमें मौजूद विटामिन ई, ओमेगा 3, प्रोटीन और फाइबर बादाम को एक सुपरफूड बनाते हैं.

यह भी पढ़ेंः- बड़े काम का है यह छोटा सा फल, गर्मियों में इन 5 बीमारियों से रखता है दूर

इस तरह करें सेवन
एक मुट्ठी बादाम को 6-8 घंटे तक भिगोकर रखें. फिर छिलके निकाल कर उनका सेवन करें.

कैंसर का खतरा कम करता है
बादाम में मौजूद फाइबर से कोलोन कैंसर का खतरा कम होता है. एक रिसर्च के अनुसार बादाम में मौजूद फाइटोकेमिकल्स, विटामिन ई और फ्लेवोनोइड्स स्तन की कैंसर बढ़ाने वाली कोशिकाओं पर कंट्रोल रखते हैं.

यह भी पढ़ेंः- हेल्दी खाना भी कर सकता है बीमार ! यकीन नहीं होता तो जरूर पढ़ें ये खबर

कोलेस्ट्रॉल स्तर करें कंट्रोल
बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा बहुतायत मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल फिल्टर होकर सिर्फ गुड कोलस्ट्रॉल ही बचे रहते हैं.

यह भी पढ़ेंः- घर में रखी इस चीज को आज से ही अपनी डाइट में कर लें शामिल, मिलेंगे कमाल के फायदे

WATCH LIVE TV

Trending news