12वीं के बाद चाहते हैं शानदार करियर? इन फील्ड्स में हैं बेशुमार मौके, मिलेगी लाखों में सैलरी
Advertisement

12वीं के बाद चाहते हैं शानदार करियर? इन फील्ड्स में हैं बेशुमार मौके, मिलेगी लाखों में सैलरी

जो युवा 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं या करेंगे. उनके सामने करियर को लेकर काफी उलझन की स्थिति होगी कि वह किस क्षेत्र में अपना करियर बनाएं, जहां उन्हें वेतन भी अच्छा मिले और ग्रोथ के भी भरपूर मौके रहें.

फाइल फोटो

भोपालः 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित होने शुरू हो गए हैं. जल्द ही सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं के 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. ऐसे में जो युवा 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं या करेंगे. उनके सामने करियर को लेकर काफी उलझन की स्थिति होगी कि वह किस क्षेत्र में अपना करियर बनाएं, जहां उन्हें वेतन भी अच्छा मिले और ग्रोथ के भी भरपूर मौके रहें. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे क्षेत्रों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें आप 12वीं के बाद कोर्स कर सकते हैं और शानदार करियर बना सकते हैं-

लॉजिस्टिक का क्षेत्र
आज के दौर में लॉजिस्टिक के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं और तकनीक के इस दौर में इस क्षेत्र में काफी ग्रोथ के चांस हैं. खासकर कोरोना के बाद जहां लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं. ऐसे में सामान को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए लॉजिस्टिक के क्षेत्र पर लोगों की निर्भरता बढ़ी है. ई-कॉमर्स कंपनियों के विस्तार के साथ ही लॉजिस्टिक के क्षेत्र में भी नई संभावनाएं पैदा होंगी. ऐसे में अगर आपने अभी तक अपने करियर के बारे में नहीं सोचा है तो लॉजिस्टिक का फील्ड में करियर बनाना समझदारी भरा फैसला हो सकता है. 

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए युवा 12वीं के बाद लॉजिस्टिक्स में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं. साथ ही बीबीए या एमबीए करने का भी विकल्प है. आप अपने रुझान के अनुसार, बिजनेस लॉजिस्टिक, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, शिपिंग एंड ट्रांसपोर्टेशन मैनेजमेंट आदि क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं. 

लॉजिस्टिक्स में करियर बनाने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स एंड एविएशन मैनेजमेंट, दिल्ली, एकेडमी ऑफ मैरीटाइम एजुकेशन, मुंबई, इंस्टीट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स, चेन्नई आदि संस्थानों से पढ़ाई कर सकते हैं. इन कॉलेजों में एडमिशन की जानकारी के लिए इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. 

फॉरेन लैंग्वेज का क्षेत्र
ग्लोबलाइजेशन के दौर में विदेशी भाषाओं को क्षेत्र में अपार संभावनाएं बनी हैं. कंपनियां दुनियाभर में बिजनेस करती हैं, ऐसे में उन्हें कम्यूनिकेशन के लिए ऐसे पेशवरों की जरूरत है, जो विदेशी ग्राहकों या कंपनियों से कम्यूनिकेट कर सकें. बीपीओ और कॉल सेंटर्स में भी विदेशी भाषा जानने वाले लोगों की अच्छी खासी डिमांड है. खास बात ये है कि इस क्षेत्र में करियर बनाने वाले युवाओं को अच्छी सैलरी भी मिलती है. 

फॉरेन लैंग्वेज सीखने के लिए 12वीं पास होना जरूरी है. इसके बाद विदेशी भाषाओं के डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला लिया जा सकता है. फॉरेन लैंग्वेज सीखने के लिए स्कूल ऑफ लैंग्वेज, जेएनयू यूनिवर्सिटी, डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेन लैंग्वेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, दिल्ली, बीएचयू, वाराणसी आदि संस्थानों में एडमिशन लिया जा सकता है. 

वीडियो एडिटिंग का क्षेत्र
इंसान को अपने जीवन में मनोरंजन जरूर चाहिए. यही वजह है कि मीडिया और एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं हैं. क्रिएटिव लोगों के लिए इस क्षेत्र में काफी मौके हैं. मीडिया के क्षेत्र में वीडियो एडिटिंग भी एक शानदार विकल्प है. सोशल मीडिया के आगमन के बाद वीडियो एडिटर्स की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ी है और भविष्य में भी रहेगी. 

वीडियो एडिटर बनने के इच्छुक युवा 12वीं के बाद वीडियो एडिटिंग का सर्टिफिकेट, डिग्री या डिप्लोमा कर सकते हैं. डिग्री कोर्स करने के लिए स्नातक होना जरूरी है. क्रिएटिव लोग इस क्षेत्र में खासे सफल हो सकते हैं. 

वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए युवा एफएटीएफ इंस्टीट्यूट, पुणे, सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, कोलकाता, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया, बेंगलुरु से कोर्स किए जा सकते हैं.  

  

Trending news