केवल स्वादिष्ट ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है भिंडी, प्रेगनेंसी में खाने से होता है ये लाभ
Advertisement

केवल स्वादिष्ट ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है भिंडी, प्रेगनेंसी में खाने से होता है ये लाभ

 भिंडी खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है. इसके साथ ही भिंडी का सेवन संक्रमण से लड़ने में भी शरीर को मदद करता है.भिंडी हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है.

भिंडी के फायदे

 नई दिल्ली: वैसे तो भिंडी हर किसी को पसंद होती है. लेकिन क्या किसी को इसके फायदे पता हैं. हम आपको बता दें कि भिंडी खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है. इसके साथ ही भिंडी का सेवन संक्रमण से लड़ने में भी शरीर को मदद करता है. 

आइये आज हम आपको भिंडी से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

1-हृदय के लिए है बेहतर
भिंडी हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है. इसमें पैक्टिन मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. साथ ही इसमें पाया फाइबर खून में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है. भिंडी के सेवन से ह्रदय रोग का खतरा कम होता है.

2 - पाचन तंत्र को करती है मजबूत
भिंडी में मौजूद लसलसा फाइबर पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इससे पेट को आराम मिलता है और पेट फूलना, कब्ज, दर्द और गैस जैसी समस्याएं भी नहीं होती है.

3-डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद
 इसमें पाया जाने वाला यूगेनॉल डायबिटीज के लिए फायदेमंद साबित होता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को भिंडी खाने की सलाह दी जाती है. यह शरीर में शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकती है. 

4-गर्भावस्था में देती है लाभ
गर्भावस्था के दौरान भिंडी का सेवन लाभदायक होता है. भिंडी में फोलेट नाम का एक पोषक तत्व होता है, जो बच्चे के दिमाग को विकसित करने में मदद करता है. इसके अलावा भिंडी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो गर्भावस्था में जरूरी होते हैं.

5- खून की कमी को करती है दूर
जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत होती है, उन्हें भिंडी का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन को बनाने में मदद करता है. साथ ही विटामिन- के, रक्तस्त्राव को रोकने का काम करता है.

Watch LIVE TV-

Trending news