किसानों के लिए खुशखबरीः आज से शुरू होगी इस फसल की खरीदी, इतनी मिलेगी MSP

एमपी में आज से समर्थन मूल्य पर फसल खरीदी की शुरूआत हो रही है. 

किसानों के लिए खुशखबरीः आज से शुरू होगी इस फसल की खरीदी,  इतनी मिलेगी MSP
फाइल फोटो

भोपालः मध्य प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर है. आज से प्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूंग और उड़द की खरीदी शुरू हो रही है. इसके अलावा किसानों के लिए पंजीयन सुविधा भी चालू रहेगी. जहां किसान ई-उपार्जन पोर्टल पर जाकर पंजीयन करा सकते हैं. 

90 दिनों तक चलेगी खरीदी
कृषि विभाग की तरफ से बताया गया कि आज से प्रदेश के सभी फसल खरीदी केंद्रों पर शुरू हो रही मूंग और उड़द की फसल की खरीदी 90 दिनों तक चलेगी. दरअसल, इस बार बारिश की वजह से मूंग और उड़द की फसल खरीदी में किसानों को परेशानी हुई है. ऐसे में सरकार ने फसल खरीदी का समय बढ़ाया है. वहीं बारिश के बीच मूंग की खरीदी को लेकर शिवराज सरकार ने सभी खरीदी केंद्रों पर सुरक्षा के सभी इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं. ताकि बारिश होने की स्थिति में फसल भीगे नहीं और उसे सुरक्षित रखा जा सके. 

7196 मिलेगी MSP  
कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि सरकार ने मूंग का समर्थन मूल्य 7196 रुपये प्रति क्विटंल तय किया है. जिससे किसानों को इस बार अच्छा लाभ मिलने की उम्मीद है. बता दें कि मूंग फसल को इस बार मोदी सरकार ने समर्थन मूल्य पर खरीदने के प्रस्ताव को स्वीकर किया है. 

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया था कि केंद्र सरकार ने मूंग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए मध्यप्रदेश सरकार को मंजूरी प्रदान कर दी है. जिससे किसानों को फायदा होगा. बता दें कि प्रदेश के 25 जिलों में 4 लाख 77 हजार हेक्टेयर में ग्रीष्म-कालीन मूंग होती है. इस साल 6 लाख 56 हजार मीट्रिक टन मूंग उत्पादन संभावित है. 

ये भी पढ़ेंः भोपाल में कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने को बनी विशेष टीमें, यह है वजह

 

WATCH LIVE TV