शिक्षक भर्ती के चयनित अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर, कल तक करा लें यह जरूरी काम, नहीं तो...
Advertisement

शिक्षक भर्ती के चयनित अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर, कल तक करा लें यह जरूरी काम, नहीं तो...

मध्य प्रदेश में होने वाली शिक्षक भर्ती के चयनित अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. 

फाइल फोटो

भोपालः मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. 30 हजार पदों पर होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए चुने गए अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया प्रदेश के सभी जिलों में जारी है. हालांकि कई अभ्यर्थियों को दस्तावेजों के सत्यापन में परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है. लेकिन अब प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने एक बड़ी जानकारी दी है. 

23 जून तक करा ले दस्तावेजों का सत्यापन
दरअसल, स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है कि शिक्षक भर्ती के लिए अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन का काम जारी है. उन्होंने कहा सभी चयनित अभ्यर्थियों को दस्तावेजों के सत्यापन के लिए उनके मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए सूचना दी जा रही है. इसके अलावा एमपी ऑनलाइन की साइड पर भी चयनित अभ्यर्थियों की सूची डाली गई है. ऐसे में जो अभ्यर्थी अपने दस्तावेजों का सत्यापन नहीं करा पाए हैं वह लोग 23 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन करा लें. 

2019 में हुई थी परीक्षा 
मध्य प्रदेश में 2018 में शिक्षक भर्ती वर्ग 1 और 2 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था. 2019 में परीक्षा का आयोजन किया गया था. परीक्षा के बाद शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई थी. लेकिन कोरोना के चलते दस्तावेजों के सत्यापन काम रूक गया था. लेकिन अब कोरोना कम होने के बाद दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू हो गई है. 

कई अभ्यर्थियों को रही थी परेशानी 
दस्तावेजों के सत्यापन में कई अभ्यर्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. किसी को जानकारी नहीं मिल रही थी, तो किसी के दस्वावेजों के फिलिंग में परेशानी हो रही थी. ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग ने दस्तावेजों के सत्यापन की तारीख को बढ़ाया था. 

इतने अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का नहीं हुआ सत्यापन 
लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत ने बताया कि ''माध्यमिक शिक्षक पद पर भर्ती के लिए प्रावधिक चयन या प्रतीक्षा सूची के शेष 594 अभ्यर्थियों ने अपने दस्तावेज सत्यापन अभी तक नहीं कराया है. इन अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन कराने के लिए 23 जून 2021 को अंतिम अवसर दिया जा रहा है. एमपी ऑनलाईन ने अभ्यर्थियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एस.एम.एस. से सूचना और एमपी ऑनलाईन पोर्टल पर अभ्यर्थियों की सूची प्रदर्शित की गई हैं. यदि माध्यमिक शिक्षक पद के अभ्यर्थी 23 जून 2021 को अपने दस्तावेज सत्यापन नहीं कराते है तो उनकी अभ्यर्थिता निरस्त करने की कार्रवाई की जायेगी. उल्लेखनीय है कि इस सूचीं के अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन निर्धारित सत्यापन केंद्रो पर 15 जून 2021 को पूर्ण हो चुका है, शेष बचे अभ्यर्थियों को यह अंतिम अवसर दिया जा रहा है.''

ये भी पढ़ेंः MP में संयुक्त छात्र मोर्चा का हल्ला बोल कल से, रोजगार सहित इन मांगों को लेकर करेंगे प्रदर्शन

WATCH LIVE TV

Trending news