Big News: इस फसल के लिए आधा पैसा देगी सरकार, किसानों के पास लाखों कमाने का मौका
Advertisement

Big News: इस फसल के लिए आधा पैसा देगी सरकार, किसानों के पास लाखों कमाने का मौका

अपने संबोधन के दौरान तोमर ने कहा कि सरकार बांस क्षेत्र के विकास के लिए जांच परख कर रही है. बांस की खेती किसानों की आय दोगुना करने के लिए एक महत्वपूर्ण फसल हो सकती है.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली. देशभर के लाखों किसानों के लिए बड़ी खबर है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार बांस की खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि देने जा रही है. इस बात की जानकारी कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने  भारत में बांस को लेकर अवसरों और चुनौतियों पर राष्ट्रीय परिचर्चा को वर्चुअल तरीके से संबोधित करते के दौरान दी. यह कार्यक्रम दो दिनों के लिए राष्ट्रीय बांस मिशन, नीति आयोग और इन्वेस्ट इंडिया की तरफ से आयोजित किया जा रहा है. 

DU Recruitment 2021: नॉन-टीचिंग के 1145  पदों पर निकली भर्ती, यहां करें अप्लाई @nta.nic.in

अपने संबोधन के दौरान तोमर ने कहा कि सरकार बांस क्षेत्र के विकास के लिए जांच परख कर रही है. बांस की खेती किसानों की आय दोगुना करने के लिए एक महत्वपूर्ण फसल हो सकती है. इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. साथ ही लोगों की आजीविका में भी सुधार होगा. जिसका सबसे ज्यादा असर पूर्वोत्तर के लोगों पर पड़ेगा.

प्रोत्साहन के लिए सरकार चला रही है यह योजना
किसानों के विकास के लिए मोदी सरकार कई योजनाएं चला रही है. नेशनल बैंबू मिशन भी उन्हीं में से एक है. नेशनल बैंबू मिशन के तहत खेती करके किसान लाखों कमा सकते हैं. इसकी खेती करने के लिए सरकार द्वार प्रति पौधा 120 रुपए दिया जाता है. 

इतनी मिलेगी सहायता
बांस की खेती के लिए तीन साल में औसतन 240 रुपए प्रति प्लांट की लागत आएगी. जिसमें से 120 रुपए प्रति प्लांट सरकारी सहायता मिलेगी. नार्थ ईस्ट को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती के लिए 50 फीसदी सरकार और 50 फीसदी किसान लगाएगा. 50 फीसदी सरकारी शेयर में 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य की हिस्सेदारी होगी. जबकि नार्थ ईस्ट में 60 फीसदी सरकार और 40 फीसदी किसान लगाएगा. हालांकि, खेती करते हुए नोडल अधिकारी को संबंधित जानकारी देनी होगी.

Alert: 1 मार्च से बदल जाएगा इन बैंकों का IFSC Code; जानिए, Life Certificate जमा करने की लास्ट डेट

इतनी हो सकती है कमाई
जरूरत और प्रजाति के हिसाब से एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं.  ऐसे में अगर आप एक हेक्टेयर में करीब 1500 प्लांट लगाते हैं, तो 4 साल बाद आपकी 3 से 3.5 लाख रुपए की कमाई होने लगेगी. सबसे बड़ी बात बांस की फसल को रिप्लांटेशन करने की हर साल जरूरत नहीं पड़ती है. क्योंकि बांस की पौध करीब 40 साल तक चलती है.

WATCH LIVE TV-

Trending news