बड़ी खबरः गरीबों को 5 महीने का अनाज मुफ्त देगी शिवराज सरकार, ये सुविधाएं भी देगी

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि आयुष्मान कार्डधारी लोगों का राज्य के 586 निजी अस्पतालों में इलाज हो सकेगा.

बड़ी खबरः गरीबों को 5 महीने का अनाज मुफ्त देगी शिवराज सरकार, ये सुविधाएं भी देगी
भोपालः मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने जानकारी दी है कि कोरोना महामारी को देखते हुए राज्य सरकार ने फैसला किया है किसी भी गरीब की थाली को खाली नहीं रहने दिया जाएगा. इसके लिए सरकार गरीबों को 5 माह का अनाज मुफ्त देगी. बता दें कि 2 माह का अनाज केंद्र सरकार की तरफ से दिया जा रहा है. वहीं बाकी 3 माह का अनाज प्रदेश सरकार देगी. 

विश्वास सारंग ने कहा कि राज्य में शिवराज सरकार बनने पर 37 लाख परिवारों को पात्रता पर्ची दी गई थी. अब 24 वर्गों की सूची को भी पात्रता पर्ची मिलेगी. जिससे वह भी सरकार की 5 महीने अनाज की योजना का लाभ उठा सकेंगे. सरकार ने ऐसे लोगों को भी इस योजना का लाभ लेने की छूट दी है, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है लेकिन वह पात्र हैं. साथ ही ऐसे लोगों का आधार कार्ड और पात्रता पर्ची जल्द बनाई जाएगी. 

आयुष्मान कार्डधारकों का इतने अस्पतालों में होगा इलाज
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि आयुष्मान कार्डधारी लोगों का राज्य के 586 निजी अस्पतालों में इलाज हो सकेगा. उन्होंने बताया कि एक दिन में ही 111 अस्पताल आयुष्मान योजना से जुड़े हैं. 292 अस्पताल बचे हैं और अब उन्हें भी जल्द आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा. 

दवाओं की कालाबाजारी पर होगी सख्ती
विश्वास सारंग ने कहा कि जो लोग दवाओं की कालाबाजारी में शामिल हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. भोपाल में आज ही दो अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है और 3 लाख 75 हजार रुपए मरीज के वापिस कराए गए हैं.  वहीं इंदौर, जबलपुर और पूरे प्रदेश के कुल 72 अस्पतालों पर भी कार्रवाई की गई है. 

जिला स्तर पर शुरू हुआ किल कोरोना अभियान
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ा जाए. इसके लिए जिला स्तर पर किल कोरोना अभियान चलाया गया है. इस अभियान के तहत 285 कोविड कमेटियां बनाकर काम किया जा रहा है. 

रेमडेसिविर इंजेक्शन और ऑक्सीजन उपलब्ध कराए गए
उन्होंने कहा कि आज राज्य में कुल 66 हजार कोरोना सैंपल लिए गए. वहीं आज एक लाख 7 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन राज्य के विभिन्न अस्पतालों को मुहैया कराए गए. इनके अलावा 502 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भी आज उपलब्ध कराई गई है. साथ ही केंद्र सरकार से 31 ऑक्सीजन टैंकर उपलब्ध कराने की अपील की गई है. 

टीकाकरण पर ये बोले विश्वास सारंग
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि 18 से 44 साल तक की उम्र के 10 हजार लोगों को टीका लगाया गया है. इस संख्या में जल्द ही बढ़ोत्तरी की जाएगी.