सबसे बड़े साइबर फ्रॉड का हुआ भंडाफोड़, आधे भारत में फैला था इनका नेटवर्क

मध्य प्रदेश के बालाघाट में साइबर क्राइम (cyber crime) के बड़े मामले का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. 

सबसे बड़े साइबर फ्रॉड का हुआ भंडाफोड़, आधे भारत में फैला था इनका नेटवर्क
सांकेतिक तस्वीर

बालाघाट: मध्य प्रदेश के बालाघाट में साइबर क्राइम (cyber crime) के बड़े मामले का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. इसमें ऑनलाइन ओटीपी और क्रेडिट कार्ड से किये गये ठगी की राशि से मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की कालाबाजारी कर चोरी के 20 करोड़ से ज्यादा राशि के साइबर फ्रॉड की बात सामने आयी है. पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया जबकि इस मामले के तीन और आरोपियों का आना बाकी है, जिसमें झारखंड का एक और आंध्रप्रदेश के दो आरोपी शामिल है.

चुनौतियों को हराकर आगे बढ़ने वाली महिलाएं होती हैं शेरनी, विद्या बालन ने बताई वजह

500 से 700 लोग शामिल
इस गिरोह में करीब 500 से 700 लोग लगे हुए हैं. बालाघाट से खुले से इस बड़े सायबर फ्रॉड को लेकर अब निगाहें पुलिस पर है. गौरतलब है कि बालाघाट पुलिस ने गृह मंत्रालय भारत सरकार और मध्यप्रदेश पुलिस, झारखंड पुलिस, आंध्रप्रदेश पुलिस सहित 18 स्टेट में फैले 20 करोड़ से ज्यादा राशि के बड़े सायबर फॉड का पर्दाफाश किया है.

आरोपियों के पास से मिला ये सामान
आरोपियों के पास से 300 से ज्यादा मोबाइल, 10 लाख रुपए नकदी, 30 से ज्यादा बैंकों के खाते फ्रीज किए गए हैं. इसके अलावा 75 से ज्यादा क्रेडिट कार्ड, लैपटॉप, टीवी बरामद हुए हैं. 

हिम्मतः 103 साल की उम्र में दादी ने जीती कोरोना की जंग, इस तरह दी कोविड को मात

और खुलासे की उम्मीद
प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया को जानकारी देते हुए पुलिस ने नेटवर्क के एक सर्किट को पकड़ा है. जो देश और प्रदेश का सबसे बड़ा सायबर फ्रॉड होगा. इस पूरे मामले में 20 करोड़ रूपये से अधिक के मनी लॉड्रिंग का पता चला है. जिसमें आगामी समय में और भी बड़े खुलासे होंगे. इस मामले में जीएसटी से लेकर आयकर विभाग और ईडी भी मामले की जांच करेगी.

WATCH LIVE TV