बर्ड फ्लू का सीधा असर पोल्ट्री बाजार पर पड़ा, चिकन और अंडे के दाम धड़ाम
Advertisement

बर्ड फ्लू का सीधा असर पोल्ट्री बाजार पर पड़ा, चिकन और अंडे के दाम धड़ाम

पोल्ट्री बिजनेस से जुड़े व्यापारियों का कहना है कि यदि पोल्ट्री बाजार खत्म होता है, तो इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करोड़ों लोग बेरोजगार तो होंगे ही लेकिन इसका ज्यादा असर किसानों पर पड़ेगा. 

बर्ड फ्लू का सीधा असर पोल्ट्री बाजार पर पड़ा, चिकन और अंडे के दाम धड़ाम

खंडवा: खंडवा में पिछले दिनों मृत पाए गए पक्षियों में बर्ड फ्लू की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पोल्ट्री बाजार टूटने लगा है. लोगों ने चिकन के साथ-साथ अंडे भी खाना छोड़ दिए हैं. अब हालत यह है कि व्यापारी ऊंचे दामों पर खरीदे गए अंडे और चिकन कम दामों पर बेचने पर मजबूर है. पोल्ट्री बिजनेस से जुड़े लोगों का मानना है कि भारत में अंडा और चिकन हाई टेंपरेचर पर पकाकर खाया जाता हैं और पोल्ट्री फॉर्म के चिकन वैक्सीनेटेड होते है. यह खाने में पूरी तरह सेफ है, लेकिन अफवाहों के कारण  बाजार की हालत खराब होती जा रही है. 

ऑनलाइन ठगी: FREE FIRE गेम की इस लिंक पर क्लिक करने से, चंद मिनटों में अकाउंट से हजारों रुपये कटे

एकदम से हुए दाम कम
बर्ड फ्लू को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों के कारण खंडवा में चिकन 80 रुपये किलो और एक अंडा 5 रुपये पर आ गया है. अभी बर्ड फ्लू की शुरूआत ही है, यदि ऐसा ही चलता रहा तो अंडे और मुर्गियों के भाव और नीचे आ जाएंगे. बर्ड फ्लू के पहले मुर्गा 130 रुपये किलो और अंडा  7 का बिक रहा था. 

इसके सीधा असर किसानों को भी पड़ेगा
पोल्ट्री बिजनेस से जुड़े व्यापारियों का कहना है कि यदि पोल्ट्री बाजार खत्म होता है, तो इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करोड़ों लोग बेरोजगार तो होंगे ही लेकिन इसका ज्यादा असर किसानों पर पड़ेगा. क्योंकि मक्का और सोयाबीन खली की 50 प्रतिशत से ज्यादा खपत पोल्ट्री फार्म पर दाने के रूप में होती है.  8 महीने पहले भी कोरोना के कारण पोल्ट्री बाजार ध्वस्त हुआ था. जिसके कारण ही इस साल मक्का के भाव किसानों को नहीं मिल पाए थे.  

अफवाहों को कम करें
पोल्ट्री बाजार के व्यापारियों ने मीडिया और सरकार से मांग की है कि वह बर्ड फ्लू के बारे में फैलाई जा रही अफवाहों को नियंत्रित करें.  लोगों के बीच चिकन और अंडा सेवन करने के बारे में सही सूचनाएं प्रसारित करें. जिससे पोल्ट्री बाजार के साथ-साथ  किसानों की उपज के मूल्य को भी प्रभावित होने से बचाया जा सके.

हिंदू महासभा ने किया नाथूराम गोडसे की 'ज्ञान शाला' का शुभारंभ, खड़ा हुआ सियासी विवाद

अधिक डिग्री पर पकाकर खाये
इधर मृत पक्षियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिला प्रशासन ने पोल्ट्री फॉर्म के मुर्गे मुर्गियों के जिले से बाहर परिवहन पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही जिले के अंदर पोल्ट्री व्यवसाय को साफ-सफाई, सैनिटाइजिंग और मृत पक्षियों की तत्काल सूचना देने संबंधी एडवाइजरी जारी की है. इसके लिए पशुपालन विभाग ने 18 टीमें गठित की हैं जो इस तरह के संक्रमण और साफ सफाई पर नजर रखेगी. खंडवा कलेक्टर अनय द्विवेदी ने चिकन खाने और खिलाने वालों को पूरी साफ सफाई के साथ 70 डिग्री से ज्यादा टेंपरेचर के ऊपर पका कर खाने की सलाह दी है.

WATCH LIVE TV

Trending news