JEE Main में चीटिंग! CBI ने इंदौर समेत 19 शहरों में मारी रेड; स्टूडेंट से 15 लाख तक लेते थे आरोपी
Advertisement

JEE Main में चीटिंग! CBI ने इंदौर समेत 19 शहरों में मारी रेड; स्टूडेंट से 15 लाख तक लेते थे आरोपी

JEE Main CBI Raid: CBI ने कोचिंग सेंटर्स द्वारा चीटिंग के मामले में इंदौर समेत 19 शहरों में रेड मारी. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

इंदौरः JEE Main-2021: JEE Main-2021 की परीक्षा में ऑनलाइन गड़बड़ी करने के मामले में CBI ने आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया. CBI ने एफिनिटी कंसल्टेंसी के डायरेक्टरों, कर्मचारियों समेत कई अन्य आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया. बताया गया है कि आरोपियों ने JEE (2021) की ऑनलाइन परीक्षा में एक रिमोट एक्सेस के माध्यम से क्वेश्चन पेपर सॉल्व करवाए थे. इस चीटिंग के बदले स्टूडेंट ने उन्हें 12 से 15 लाख रुपये भी दिए थे.

गुरुवार को CBI की अलग-अलग टीमों ने इंदौर, पुणे, बेंगलुरू, जमशेदपुर समेत 19 स्थानों पर तलाशी करते हुए छापेमारी की. उन्होंने इन इलाकों से 25 लैपटॉप, 30 पोस्ट डेटेड चेक और कुछ मोबाइल डिवाइस भी हिरासत में लिए हैं. 

हरियाणा में करवा रहे थे चीटिंग
भास्कर में छपी एक खबर के अनुसार कंपनी से जुड़े अधिकारी बाहरी व्यक्तियों के साथ मिलकर गड़बड़ियों को अंजाम दे रहे थे. वे हरियाणा के सोनीपत परीक्षा केंद्र पर NIT में एडमिशन करवाने के नाम पर स्टूडेंट को क्वेश्चन पेपर सॉल्व करवाने की सुविधा दे रहे थे. वे ऑनलाइन रिमोट एक्सेस कर आंसरशीट भर रहे थे. 

यह भी पढ़ेंः- OBC के लिए शिवराज सरकार का एक और अहम फैसला, पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग का गठन कर इस नेता को बनाया अध्यक्ष

टॉप कॉलेज में एडमिशन के नाम पर वसूले थे रुपए
जानकारी मिली है आरोपी परीक्षा देने वाले देश के अलग-अलग राज्यों के छात्रों से दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट, यूजर आईडी, पासवर्ड और पोस्ट डेटेड चेक पहले ही ले लेते थे. टॉप NIT कॉलेज में एडमिशन के नाम पर उनसे डील की जाती थी. जैसे ही उन्हें कॉलेज में एडमिशन मिलते थे, वे स्टूडेंट्स से पैसे ले लिया करते थे. 

वे हर स्टूडेंट से करीब 12 से 15 लाख रुपए ले रहे थे. पूरे केस में बड़े लेवल पर पैसे वसूलने की जानकारी मिलते ही CBI ने एक्शन लेते हुए छानबीन शुरू कर दी. उनके द्वारा बताया गया कि मामले में इंदौर समेत अन्य शहरों से भी आरोपी निकल सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः- सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने के आरोप में कांग्रेस प्रवक्ता जिला बदर, इंदौर कलेक्टर ने जारी किया नोटिस

WATCH LIVE TV

Trending news