Chhattisgarh Tourism: गर्मियों की छुट्टियां चल रही है. ऐसे में लोग पर्यटन स्थलों घूमने के लिए जा रहे हैं. अगर आप भी घूमने फिरने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए है. बता दें कि छत्तीसगढ़ के बस्तर में स्थित कांगेर घाटी नेशनल पार्क में कोटमसर गुफा का प्रवेश द्वार 15 जून से पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाएगा. इस साल समय पर मानसून आने और बारिश शुरू होने के कारण चार महीने तक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एंट्री पर रोक
बस्तर के कांगेरघाटी से राष्ट्रीय उद्यान में स्थित प्रसिद्ध कोटमसर गुफा का प्रवेश द्वार 15 जून से पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाएगा. दरसअल, इस साल मानसून के समय पर आने और बारिश शुरू होने के कारण यह गुफा अपने तय समय पर बंद हो रहा है, कांगेरघाटी राष्ट्रीय उद्यान के निदेशक ने बताया कि बारिश के मौसम में सुरक्षा कारणों से कांगेरघाटी इलाके में स्थित सभी गुफाएं चार महीने के लिए बंद कर दी जाती हैं.


बता दें कि पिछले दो वर्षों में मानसून की बेरुखी के चलते कोटामसर गुफा 30 जून तक खुली रहती थी. लगातार दो वर्षों से बारिश में देरी के कारण पार्क प्रबंधन ने कोटामसर गुफा को 15 जून के बजाय 30 जून को बंद करने का निर्णय लिया था. पिछले साल भी कोटामसर गुफा 30 जून को बंद कर दी गई थी. दो साल बाद यह पहली बार होगा जब बस्तर में प्री-मानसून के कारण 15 जून से गुफा को समय पर बंद किया जा रहा है.     


ये भी पढ़ें: कहीं झरना तो कहीं घाटी, इसलिए दंतेवाड़ा की खूबसूरती के दीवाने हैं लोग
                                                                                       
पार्क प्रबंधन के मुताबिक गुफा के अलावा कांगेरघाटी नेशनल पार्क के अंदर चल रहे बैबू रैटिंग, कायाकिंग समेत अन्य एडवेंचर बारिश शुरू होने तक जारी रहेंगे. उल्लेखनीय है कि बस्तर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उद्यान क्षेत्र में पर्यटकों के लिए बैबू राटिंग,कायाकिंग और ट्रैकिंग सहित कई एजवेंचर कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.


हालांकि पार्क प्रबंधन ने जानकारी दी है कि  इसे अक्टूबर में फिर से सैलानियों के लिए खोल दिया जाएगा. इस घाटी में काफी संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं.