5 लौंग में छिपा है सेहत का राज, पुरुषों को मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे!, बस इस समय करें सेवन

लौंग का नियमित सेवन पुरुषों के लिए ज्यादा लाभदायक हो सकता है...

5 लौंग में छिपा है सेहत का राज, पुरुषों को मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे!, बस इस समय करें सेवन

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं लौंग के फायदे. लौंग का नियमित सेवन पुरुषों के लिए ज्यादा लाभदायक हो सकता है. लौंग को हम मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि लौंग भोजन को जायकेदार बनाने में अहम भूमिका निभाती है. इसकी तासीर गर्म होती है. इसलिए इसका सेवन सर्दियों में अधिक किया जाता है, क्योंकि इस मौसम में सर्दी-खांसी होने के चांस ज्यादा रहते हैं. 

लौंग में क्या-क्या पाया जाता है
लौंग पोषक तत्वों का सबसे अच्छा उदाहरण है. इसका नियमित सेवन करने से हमें विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व प्राप्त होते हैं. साथ ही विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व हमें लौंग से मिलते हैं. लौंग में करीब 30 प्रतिशत फाइवर होता है. किचन में पायी जाने वाली लौंग दांत दर्द और सांसों की बदबू से मुक्ति दिलाती है. इसके अलावा भी इसके गजब के फायदे हैं, नीचे पढ़िए उनके बारे में.....

क्या-क्या करती है लौंग?
लौंग हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मददगार है. यह शरीर में हुए जख्मों को भरने में मददगार है. साथ ही जिन्हें पेट फूलने जैसी दिक्कतें होती हैं, उनके लिए खास फायदेमंद है. 

डायबिटीज को कंट्रोल करता है लौंग
लौंग शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. लौंग में विटामिन के अलावा अन्य मिनरल्स जैसे जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. मधुमेह के रोगियों को गर्म पानी में 5-6 लौंग डालकर रख देना चाहिए और इस पानी को ठंडा होने पर दिनभर पीना चाहिए. इससे डायबिटीज नियंत्रित रखने में काफी मदद मिलती है. 

पौरुष शक्ति को बढ़ाए
हेल्थ विशेषज्ञों का मानना है कि लौंग का सेवन पुरुषों में कई तरह की पौरुष संबंधी दिक्कतों को दूर करता है और शक्तिवर्धन का कार्य करता है. लौंग पौरुष शक्ति बढ़ाने का काम करती है. 

शीघ्रपतन से निजात
लौंग का नियमानुसार और नियमित सेवन शीघ्रपतन जैसी दिक्कतों से पुरुषों को मुक्ति दिलाती है. जिससे आपकी सेक्शुअल लाइफ अच्छी होती है और आपके रिश्तों में गर्माहट बनी रहती है.

स्पर्म काउंट बढ़ाने में हेल्पफुल
लौंग का नियमित सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ता है. हालांकि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन गड़बड़ा सकता है. इसलिए लौंग और इससे जुड़े प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किसी आर्युवेदाचार्य की देखरेख में ही करना चाहिए.

लौंग खाने का सही समय
दरअसल, लौंग में प्रचुर मात्रा मे फाइबर और अन्य तत्व मौजूद होते हैं. अगर आप रोज रात को सोते समय 3 लौंग खाकर एक गिलास गुनगुना पानी पी लेते हैं, तो इससे पेट संबंधी कई रोग दूर हो जाते हैं, जिसमें पेट दर्द, गैस, एसिडिटी , कब्ज जैसी समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती हैं. इसके अलावा सुबह खाली पेट आपको नियमित कम से कम दो लौंग चबानी चाहिए. इस तरह आप दिनभर में पांच लौंग का सेवन करें. इससे सेक्स लाइफ अच्छी होती है.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें...

यह भी पढ़ें: MP College Admission 2021-22: मई से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, यहां देखें पूरी डिटेल्स

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: इस दिन खातों में आएंगे 'PM आवास योजना' की पहली और दूसरी किश्त के पैसे, 1600 करोड़ रुपए डालेगी सरकार

WATCH LIVE TV