अगर आप भी डाइट में जरूरत से ज्यादा ले रहे हैं ये चीज, तो इम्यून सिस्टम हो सकता है डैमेज
Advertisement

अगर आप भी डाइट में जरूरत से ज्यादा ले रहे हैं ये चीज, तो इम्यून सिस्टम हो सकता है डैमेज

फ्रुक्टोज के सेवन से हमारे इम्यून सिस्टम में सूजन आ जाती हैं और कोशिकाएं और टिश्यू खराब हो जाते हैं. स्टडी में शामिल एक वैज्ञानिक ने कहा हमारी स्टडी सामने आया है कि लोग इस खास डाइट लेने से बीमार पड़ जाते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: हेल्दी रहने के लिए शरीर का बीमारी मुक्त होना बेहद जरूरी है और इसके लिए जरूरी है इम्यून सिस्टम का मजबूत होना.एक शोध में पता चला है कि फ्रुक्टोज (फ्रुक्टोज एक साधारण कीटो चीनी है और इसे फल चीनी के रूप में भी जाना जाता है.) डाइट की मात्रा अधिक होने से इम्यून सिस्टम काम करना कम हो जाता है. 

ये भी पढ़ें-खुद को रखना चाहते हैं फिट और हेल्दी, तो इस सब्जी का करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब के फायदे

UK के स्वान्जी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल और फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर एक शोध किया. जिसमें ये बात सामने आई है कि फ्रुक्टोज को डाइट में शामिल करने के कारण हमारा इम्यून सिस्टम बिगड़ सकता है. 

'नेचर कम्युनिकेशंस' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक फ्रुक्टोज बाजारों में मिलने वाली मीठी ड्रिंक्स, मिठाईयों और प्रोसेस्ड फूड में होता है. इसके ज्यादा इस्तेमाल से मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज और फैटी लिवर जैसी परेशानी हो सकती हैं. लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. 

ये भी पढ़ें-अगर आप भी लंच के बाद करते हैं ये गलती, तो आपके काम की है ये खबर

फ्रुक्टोज के सेवन से हमारे इम्यून सिस्टम में सूजन आ जाती हैं और कोशिकाएं और टिश्यू खराब हो जाते हैं. स्टडी में शामिल एक वैज्ञानिक ने कहा हमारी स्टडी सामने आया है कि लोग इस खास डाइट लेने से बीमार पड़ जाते हैं. पिछले कुछ सालों में फ्रुक्टोज का सेवन करने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है.

ये भी पढ़ें-केवल पुरुष ही नहीं, महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है शिलाजीत

स्टडी में ये भी पता चला है कि फ्रुक्टोज प्रोसेस्ड फूड और बाजार में मिलने वाली मीठी चीजों के अलावा सेब, सूखी अंजीर, शहद, गुड़, सूखा आलूबुखारा, शतावरी और प्याज में पाया जाता है. हालांकि अगर कम मात्रा में नेचुरल फ्रक्टोज का सेवन शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है.

Watch LIVE TV-

Trending news