कोरोना के न्यू स्ट्रेन के खिलाफ भी कारगर होंगी Vaccines, हेल्थ मिनिस्ट्री ने किया कंफर्म

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजय राघवन ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विकसित किए जा रहे टीके यूके और दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट के खिलाफ भी काम करेंगे.

कोरोना के न्यू स्ट्रेन के खिलाफ भी कारगर होंगी Vaccines, हेल्थ मिनिस्ट्री ने किया कंफर्म
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: भारत की स्वदेशी "Covaxin" के अलावा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और सीरम इंस्टीट्यूट पुणे द्वारा विकसित "Covishield" कोरोना के नए स्ट्रेन के खिलाफ भी कारगर सिद्ध होंगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की. भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजय राघवन ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विकसित किए जा रहे टीके यूके और दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट के खिलाफ भी काम करेंगे. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने जानकारी दी कि ब्रिटेन से भारत लौटे 6 लोगों में न्यू कोरोना स्ट्रेन पाया गया है.  

शिवराज कैबिनेट में खाद्य सुरक्षा अधिनियम अध्यादेश मंजूर, अब मिलावटखोरी करने पर होगी उम्रकैद

भारत में कोरोना के सक्रिय मामले 2.7 लाख से कम हैं
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में कोरोना के सक्रिय मामले 2.7 लाख से कम हैं और यह संख्या लगातार घट रही है. उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह देश में कोरोना की सकारात्मकता दर केवल 2.25% थी. कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (यूके वेरिएंट) की खबर आने से पहले, हमने प्रयोगशालाओं में लगभग 5,000 जीनोम अनुक्रम किए थे. अब हम जीनोम अनुक्रम की संख्या को काफी बढ़ा देंगे और समन्वित तरीके से काम करेंगे.

भारत आ रही है इलोन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla, नए साल में शुरू होगी बुकिंग

कुल कोरोना संक्रमितों में 63% पुरुष, 37% महिलाएं हैं
राजेश भूषण ने कहा कि यदि हम लिंग के आधार पर COVID-19 मामलों का विश्लेषण करते हैं, तो पुरुषों में कुल मामलों का 63% और महिलाओं में 37% मामले सामने आए हैं. आयु-वार विवरण देते हुए स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि 17 वर्ष से कम आयु के 83% लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं. वहीं 18-25 वर्ष के 13% लोग संक्रमित की चपेट में आए हैं. उन्होंने बताया  कि 26-44 वर्ष के आयु समूह में 39% लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया है. जबकि 45-60 वर्ष के आयु समूह में 26% और 60 वर्ष से ऊपर के आयुवर्ग में 14% लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं.

जबलपुर का पुलिसवाला 6 महीने में तीसरी बार हुआ कोरोना संक्रमित, इस केस से डॉक्टर भी हैं हैरान

देश में कोरोना के एक्टिव मामले लगातार कम हो रहे हैं
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि देश में कोरोना के एक्टिव मामले लगातार घट रहे हैं. उनकी संख्या वर्तमान में 2,70,000 के भी कम है. हमारे देश में पॉजिटिविटी रेट 6% है. पिछले एक सप्ताह में पॉजिटिविटी रेट 2.25% रहा है. उन्होंने कहा कि भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर 7408 कोविड-19 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं प्रति 10 लाख जनसंख्या पर 107 मौतें दर्ज की गई हैं. देश के सक्रिय मामलों का 60% से अधिक हिस्सा 5 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तक समित है. देश में कुल एक्टिव कोरोना मरीजों में लगभग 24% केरल, 21% महाराष्ट्र, 5% से कुछ अधिक पश्चिम बंगाल, लगभग 5% उत्तर प्रदेश में और 4.83% मामले छत्तीसगढ़ में मौजूद हैं.

WATCH LIVE TV