जब एक बीमारी ने शुरू होने से पहले ही खत्म कर दिया होता इस महान खिलाड़ी का करियर...
Advertisement

जब एक बीमारी ने शुरू होने से पहले ही खत्म कर दिया होता इस महान खिलाड़ी का करियर...

रोनाल्डो के पिता माली का काम करते थे और उनकी मां बावर्ची का काम करती थीं. गरीबी के बावजूद रोनाल्डो ने हालात के आगे घुटने टेकने के बजाय फुटबॉल को अपना जुनून बनाया और सफलता प्राप्त की. 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो. (इमेज सोर्स- ट्विटर@क्रिस्टियानो रोनाल्डो)

नई दिल्लीः फुटबॉल की दुनिया में कई महान खिलाड़ी हुए हैं. उन्हीं में से एक हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो. पुर्तगाल के इस सुपरस्टार खिलाड़ी को हाल ही में 'सदी का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी' चुना गया है. हालांकि यह अवार्ड साल 2001-2020 के प्रदर्शन के आधार पर दिया गया है. इसके अलावा रोनाल्डो पांच बार बैलन डि ओर पुरस्कार के विजेता हैं, जो साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर को दिया जाता है. पुरस्कारों के अलावा क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के सबसे अमीर एथलीट्स में भी शामिल हैं. 

हालांकि यह बहुत कम लोग जानते होंगे कि 15 साल की उम्र में ही एक बीमारी के चलते क्रिस्टियानो रोनाल्डो का करियर खत्म हो गया होता और शायद फुटबॉल की दुनिया इस शानदार फुटबॉलर से वंचित रह जाती. लेकिन रोनाल्डो ने अपनी मेहनत और जुझारूपन से बीमारी पर जीत हासिल की और फुटबॉल के मैदान पर वापसी कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया.

दिल की बीमारी से थे परेशान
बता दें कि 15 साल की उम्र में क्रिस्टियानो रोनाल्डो दिल की एक बीमारी से पीड़ित हो गए थे. दरअसल उनके दिल की धड़कन उस वक्त भी काफी तेज रहती थी, जब वह नहीं खेल रहे होते थे. जब डॉक्टरों को दिखाया गया तो उन्होंने सर्जरी की सलाह दी. जिसके बाद बतौर फुटबॉलर रोनाल्डो का करियर खत्म होने का डर पैदा हो गया था. 

हालांकि डॉक्टरों ने एक लेजर सर्जरी से रोनाल्डो के दिल की बीमारी का इलाज किया और सर्जरी के कुछ दिन बाद ही रोनाल्डो ने फिर से अपनी प्रैक्टिस शुरू कर ये जता दिया था कि वह किसी भी मुश्किल के आगे झुकने वाले नहीं हैं. इसके बाद रोनाल्डो ने सपोर्टिंग लिस्बन नामक पुर्तगाली क्लब से खेलना शुरू किया और कुछ साल बाद ही मैनचेस्टर यूनाइटेड जैसे प्रतिष्ठित क्लब के साथ जुड़ गए. उसके बाद से रोनाल्डो ने अपने करियर में लगातार नई ऊंचाईयों को ही छुआ है.

बेहद गरीबी में बीता बचपन
रोनाल्डो आज भले ही लग्जरी बंगले में रहते हैं और शानदार महंगी-महंगी गाड़ियों में घूमते हैं लेकिन उनका बचपन आर्थिक तंगी में गुजरा है. रोनाल्डो के पिता माली का काम करते थे और उनकी मां बावर्ची का काम करती थीं. गरीबी के बावजूद रोनाल्डो ने हालात के आगे घुटने टेकने के बजाय फुटबॉल को अपना जुनून बनाया और सफलता प्राप्त की. 

स्कूल टीचर पर फेंक दी थी कुर्सी
क्रिस्टियानो रोनाल्डो पढ़ाई में ज्यादा अच्छे नहीं थे. वहीं एक घटना के बाद उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था. जिसके बाद रोनाल्डो ने पढ़ाई छोड़कर पूरी तरह से फुटबॉल पर ही ध्यान देना शुरू कर दिया था. बताया जाता है कि रोनाल्डो ने एक दिन अपने स्कूल टीचर पर गुस्से में कुर्सी फेंक दी थी. जिसके बाद स्कूल प्रशासन ने रोनाल्डो को स्कूल से निकाल दिया था. 

लग्जरी कारों के शौकीन
रोनाल्डो लग्जरी कारों के शौकीन माने जाते हैं. बता दें कि रोनाल्डो के पास करीब 20 लग्जरी कारें हैं. जिनमें बुगाती, लेम्बोर्गिनी, फरारी आदि टॉप कारें शामिल हैं. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news