घर में रखे जीरे का इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब के फायदे

जीरे का इस्तेमाल करना सेहत लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

घर में रखे जीरे का इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब के फायदे
फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना काल में सेहतमंद रहना बहुत जरूरी है. यही वजह है कि इस वक्त हम खाने पीने की चीजों पर विशेष ध्यान दे रहे हैं. लेकिन आप घर में रखी छोटी-छोटी चीजों के इस्तेमाल से भी खुद को सेहतमंद रख सकते हैं. जीरा ऐसा ही एक चीज है जो हर घर के किचन में आसानी से पाई जाती है. छोटे-छोटे दानों वाला जीरा आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. हम आपको जीरे के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

इम्यूनिटी रहती है मजबूत
बढ़ते कोरोना का बीच  डॉक्टर अगर लोगों को सबसे ज्यादा किसी चीज को मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं तो वो है इम्युनिटी. ऐसे में जीरा आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. जीरे में आयरन और डाइट्री फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बनाए रखता है. अगर इम्यूनिटी मजबूत रहेगी तो आपका शरीर मजबूत रहेगा. ऐसे में जीरे का इस्तेमाल करना चाहिए. 

गैस और कब्ज से मिलती है राहत 
कब्ज और गैस की परेशानी आजकल आम बात हो गई है. लेकिन अगर आप अपनी इस समस्या से निजात चाहते हैं तो इसके लिए आप जीरे का सेवन करेंगे तो फायदा होगा. जीरे से पेट साफ रहता और गैस और कब्ज जैसी समस्या नहीं बनती है. खास बात यह है कि अगर आपको गैस और कब्ज बनी हुई है और अगर आप जीरे का सेवन करेंगे तो आपको तुरंत आराम मिलेगा. 

जीरे से कम होता है वजन 
बढ़ता हुआ वजन भी लोगों के लिए एक बड़ी परेशानी बन गया है. अगर आप अपना वजन घटाना चाहते है और कई चीजों का इस्तेमाल कर चुके हैं, लेकिन आपको फायदा नहीं हो रहा. तो आप अब जीरे का इस्तेमाल करके देखिए. क्योंकि जीरे से शरीर में मेटाबॉलिज्म का रेट बढ़ता है, जिससे शरीर में फैट नहीं जमता और आपका कॉलेस्ट्रोल भी कम रहता है. ऐसे में जीरे के सेवन से आपका वजन कंट्रोल रहता है. तो देखा दोस्तों एक चुटकी जीरे के अपने आप में कई फायदें है. खास बात यह है कि जीरा आपके घर में ही आसानी से पाया जाता है. 

ये भी पढ़ेंः रात में पानी में भिगोकर रख दीजिए किशमिश, सुबह उठकर करें सेवन, फायदे चौंका देंगे!

डायबिटीज में सहायक 
डायबिटीज के मरीजों के लिए भी जीरा उपयोगी माना जाता है. क्योंकि जीरे का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन तेजी से बढ़ता है, जिससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. ऐसे में आयुर्वेद में भी शुगर के मरीजों को जीरे का सेवन करने की सलाह दी जाती है. जिन लोगों को डायबिटीज की परेशानी है वह जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

शरीर की होती है सफाई 
जीरे के पानी में फाइबर भी पाया जाता है जो कि शरीर से टॉक्‍सिक यानी कि बेकार की चीजों को बाहर निकलने में सहायक है. जीरे के पानी से शरीर की सफाई होती है. इसलिए हर दिन जीरे का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. 

गुणकारी होता है जीरा 
जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है. खासकर भारत में. जीरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है और सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है. जीरा एक ऐसा मसाला है, जो न सिर्फ खाने का स्‍वाद बढ़ाता बल्‍कि वजन को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर इसे सुबह खाली पेट पानी में भिगोकर पीया जाए तो मोटापा दूर रहता है. हम आपको जीरा का पानी पीने के दो तरीके बताएंगे. इसे पीने के दो तरीके आपके काम आ सकते हैं.

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेंः कही आप भी तो नहीं फेंक देते चावल का पानी, मिलते हैं बेमिसाल फायदे

WATCH LIVE TV