दमोह उपचुनावः प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद, 59.81 फीसदी हुआ मतदान, 2 मई को आएंगे नतीजे
X

दमोह उपचुनावः प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद, 59.81 फीसदी हुआ मतदान, 2 मई को आएंगे नतीजे

दमोह विधानसभा सीट पर मतदान खत्म हो चुका है. 

दमोह उपचुनावः प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद, 59.81 फीसदी हुआ मतदान, 2 मई को आएंगे नतीजे

दमोहः मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए मतदान खत्म हो गया है. दमोह में सात बजे तक मतदान हुआ. कोरोना के बाद भी दमोह में लोगों ने बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया. दमोह में शाम 7 बजे तक 59.81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. दमोह उपचुनाव के नतीजे  2 मई को आएंगे. 

दमोह विधानसभा सीट पर हैं 2.39 लाख मतदाता
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार दमोह विधानसभा उपचुनाव में 2 लाख 39 हजार 808 मतदाता हैं.  इनमें 1 लाख 24 हजार 345 पुरुष और 1 लाख 15 हजार 455 महिलाएं जबकि 8 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. दमोह में कोरोना गाइड लाइन के तहत ही हर बूथ पर मतदान करवाया गया. ईवीएम को सुरक्षित रखने के लिए प्रशासन मुस्तैद हो गया है. 

दमोह में बीजेपी और कांग्रेस में मुख्य मुकाबला 
दमोह विधानसभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला माना जा रहा है. बीजेपी की तरफ से राहुल सिंह लोधी प्रत्याशी थे. जबकि कांग्रेस की तरफ से अजय टंडन मैदान में थे. वहीं निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदान प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गया था. चुनाव के लिए 3 सीएपीएफ, 2 एसएएफ की कंपनियां, 859 डीपीएफ, 413 होम गार्ड और 359 एसपीओ तैनात किए गए थे. इसके अलावा मतदान के दौरान 219 स्थानों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है.

राहुल लोधी के इस्तीफे से खाली हुई थी सीट 
बता दें कि राहुल सिंह लोधी 2018 के विधानसभा चुनाव में पहली बार दमोह विधानसभा सीट से कांग्रेस से विधायक चुने गए थे. राहुल ने इस चुनाव में 7 बार से लगातार चुनाव जीत रहे बीजेपी के कद्दावर नेता और तत्कालीन वित्तमंत्री जयंत मलैया को शिकस्त दी थी, लेकिन 15 महीने बाद कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद प्रदेश में चली राजनीतिक उठापठक के बीच उपचुनाव के दौरान राहुल सिंह लोधी अचानक विधायक पद से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे. खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहुल को बीजेपी की सदस्यता दिलाई थी. जिसके बाद बीजेपी ने राहुल सिंह लोधी को प्रत्याशी बनाकर उपचुनाव में मैदान में उतारा था. अब दूसरी बार उनकी किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है, जिसके नतीजे 2 मई को आएंगे.

ये भी पढ़ेंः छात्रों के लिए बड़ी खबरः अब घर से ही दे सकेंगे परीक्षा, यहां मिलेगा पेपर

WATCH LIVE TV

Trending news