चाय या कॉफी पीने से पहले जरूर करें ये काम, मिलेंगे ये 5 फायदे

 चाय के नुकसान को कम करने के लिए रोजाना आपको चाय पीने से पहले एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

चाय या कॉफी पीने से पहले जरूर करें ये काम, मिलेंगे ये 5 फायदे
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत सुबह सबसे पहले चाय या कॉफी पीने से होती है. कई लोग तो बिस्तर पर ही चाय का सेवन शुरू कर देते है. क्योंकि यह ताजा अहसास देता है, और अब यह हमारी आदत बन गई है. अब सवाल यह है कि क्या ऐसा करना गलत है? बहुत से लोग यह तो समझते या जानते ही होंगे की बिस्तर पर उठते से चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए, लेकिन यह नहीं जानते होंगे कि खाली पेट चाय पीना भी हानिकारक है. अगर यह अब आदच बन गई है तो कैसे बिना आदत बदलें आप इससे होने वाले नुकसान को कम या खत्म कर सकते है? 

पुरुषों को गर्मियों में जरूर करना चाहिए इस फल का सेवन, फायदे आपको चौंका देंगे!

तो बता दें कि चाय के नुकसान को कम करने के लिए रोजाना आपको चाय पीने से पहले एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. जी हां! अगर आप चाय पी रहे हैं तो हमेशा अपने दिमाग में इस बात को रखें कि आपको चाय से पहले पानी पीना है. अब आप सोचेंगे कि पानी क्यों पीना चाहिए?? तो चलिए जानते है इससे मिलने वाले फायदों के बारे में....

1. दांतों की सुरक्षा होती है
कॉफी और चाय दोनों में टैनिन नाम का एक रसायन होता है, जो दांतो की बदबू के लिए जिम्मेदार होता है. जब आप कॉफी या चाय पीते है तो दांतो पर एक परत बनता है और मलत्याग का कारण बनता है. इसलिए कॉफी या चाय पीने के 15 मिनट पहले एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए, इससे सुरक्षात्मक परत बनती है.

2. पानी शरीर को हाइड्रेट करता है
अगर आपको लगता है कि सुबह में एक कप बेड टी पीने से आप तरोताजा हो जाते है, तो यह गलत है. बता दें कि खाली पेट चाय पीने या कॉफी पीने का सेवन शरीर को अंदर से निर्जलित करता है, जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं सामने आती है. चाय के पहले एक गिलास पानी से पोषक तत्व बरकरार रहते हैं.

3. दुष्प्रभाव को कम करने में मदद
हम सभी जानते हैं कि चाय/कॉफी हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं लेकिन हमने इससे हमारी जिंदगी में शामिल कर लिया है. इससे छुटकारा कोई आसान काम नहीं है. इसलिए इससे दुष्प्रभाव को कम करने के लिए आसान तरीका है ठीक चाय से पहले एक गिलास पानी का सेवन करना.

प्याज के छिलकों को फेंकें नहीं, इस तरह से करें इस्तेमाल, होते हैं हैरान करने वाले फायदे!

4. एसिडिटी को कम करने में मदद
कॉफी या चाय पीने के बाद होने वाली जलन उनकी अम्लीय (एसिड) प्रकृति के कारण है. चाय या कॉफी पीने से पहले एक गिलास पानी पीने से एसिड का उत्पादन कम हो जाता है, इससे एसिडिटी में रहात मिलती है.

5. अल्सर से बचाने में मदद
चाय या कॉफी पेट के अल्सर को बढ़ाने का काम करती है. चाय में उच्च एसिड स्तर होता है जो अल्सर को बनाने की ओर जाता है. इसलिए चाय से पहले पानी का सेवन जरूर करना चाहिए.

WATCH LIVE TV