पूर्व मंत्री की हत्या में शामिल 14 लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार, एनकाउंटर में पकड़ा
Advertisement

पूर्व मंत्री की हत्या में शामिल 14 लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार, एनकाउंटर में पकड़ा

बालाघाट पुलिस ने 14 लाख के इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया है. जिस पर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में करीब 84 आपराधिक मामले दर्ज हैं. 

बालाघाट पुलिस ने पकड़ा इनामी नक्सली

बालाघाटः बालाघाट पुलिस को नक्सली उन्मूलन में बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने 14 लाख के इनामी नक्सली श्यामलाल उर्फ मोतीराम धुर्वे को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि यह नक्सली पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष और कांग्रेस विधायक हिना कांवरे के पिता पूर्व मंत्री लिखीराम कांवरे की हत्या में शामिल था. जिस पर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कुल 84 आपराधिक मामले दर्ज थे. पुलिस ने नक्सली को सुबह 7 से 8 बजे के बीच हुई मुड़भेड़ के दौरान गिरफ्तार किया है. 

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली का रहने वाला है नक्सली मोतीराम धुर्वे
बालाघाट पुलिस ने बताया कि पकड़ा गया नक्सली मोतीराम धुर्वे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली का रहने वाला है. जिस पर मध्यप्रदेश में 3 लाख, छत्तीसगढ़ में 5 लाख और महाराष्ट्र में 6 लाख रुपए का इनाम घोषित था. मोतीराम धुर्वे नक्सलियों के टांडा दलम का सदस्य था. जिसकी तलाश में तीनों राज्यों की पुलिस जुटी हुई थी. 

पूर्व मंत्री की हत्या में था शामिल 
बालाघाट एसपी अभिषेक तिवारी ने बताया कि पकड़ा गया नक्सली मोतीराम धुर्वे प्रदेश के पूर्व मंत्री लिखीराम कांवरे की हत्या में शामिल था. उन्होंने बताया कि पुलिस बल और हॉक फोर्स की सर्चिंग टीम को देवरबेली पुलिस चौकी के तहत मलकुआ के जंगल में हथियारबंद नक्सलियों के होने की जानकारी मिली थी. जिसके बाद पुलिस ने घेराबंदी की. पुलिस को देखते ही नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी जिसका पुलिस ने माकूल जवाब दिया. 

एसपी ने बताया कि फायरिंग करते हुए नक्सली फायरिंग करते हुए जंगल की ओर भाग गए. जिनका पीछा किया गया, इसी दौरान मोतीराम धुर्वे पेड़ के नीचे बैठा मिला, जिसे पुलिस ने तत्काल हिरासत में ले लिया. इस दौरान जब उसकी तलाशी ली गई तो उसके पास से एक पिट्ठू और नक्सली साहित्य बरामद किया गया. 

ये भी पढ़ेंः उमा भारती के इस अभियान को मिला CM शिवराज का साथ, बोले-मिलकर चलाएंगे

हथियारों की करता था साफ सफाई 
अभिषेक तिवारी ने बताया कि नक्सली मोतीराम धुर्वे नक्सलियों के गिरोह टांडा दलम में शामिल था. जो दलम में शामिल होने वालों को ट्रेनिंग देने और हथियारों की साफ सफाई और उन्हें सुधारने का काम करता था. फिलहाल उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. 

1999 में हुई थी पूर्व मंत्री की हत्या 
मध्य प्रदेश का बालाघाट जिला नक्सल प्रभावित माना जाता है. 16 दिसंबर 1999 को नक्सलियों ने तत्कालीन दिग्विजय सरकार में परिवहन मंत्री रहे लिखीराम कांवरे की हत्या कर दी थी. मंत्री की हत्या में कई नक्सलियों पर मामला दर्ज किया गया था. बताया जा रहा है कि नक्सलीमोतीराम धुर्वे भी पूर्व मंत्री की हत्या की वारदात में शामिल था. 

ये भी पढ़ेंः विधानसभा में पारित हुआ ''मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक-2021'', गृहमंत्री बोले-हमने जो कहा वो किया

WATCH LIVE TV

Trending news