योग दिवस स्पेशल: यहां जमीन पर नहीं बल्कि पानी में हुआ योग, जानिए खासियत
Advertisement

योग दिवस स्पेशल: यहां जमीन पर नहीं बल्कि पानी में हुआ योग, जानिए खासियत

योग आपने कई तरीके के सुने और किए होंगे. लेकिन ये बिल्कुल अलग अंदाज है जमीन नहीं पानी में तैरते हुए योग करते 25 राष्ट्रीय स्कूली तैराकों ने प्रदर्शन किया है.

तरोताजा करता है जल योग

हितेश शर्मा/दुर्ग: आज 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दुर्ग जिले के ग्राम पुरई में 25 राष्ट्रीय स्कूली तैराकों ने विभिन्न तरह के आसन का प्रदर्शन पानी के भीतर करते हुए योग किया जो वाकई अद्भुत अविश्वसनीय अकल्पनीय था.

योग के प्रति खासा उत्साह
21 जून को मनाए जा रहे सातवें विश्व योग दिवस के मौके पर आज पूरे विश्व सहित भारत के अन्य प्रदेशों में भी विश्व योग दिवस मनाया गया. ऐसे में विश्व योग दिवस पर दुर्ग जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में युवा वर्ग में भी योग के प्रति खासा उत्साह देखा गया. योग आपने कई तरीके के सुने और किए होंगे. लेकिन ये बिल्कुल अलग अंदाज है जमीन नहीं पानी में तैरते हुए योग करते 25 राष्ट्रीय स्कूली तैराकों ने प्रदर्शन किया है.

पानी में योग दिलचस्प
आपको बता दे कि ग्राम पुरई के बच्चे विभिन्न आसन पानी में दिखाते नज़र आए. तैराक दिलेश्वरी ने कहा कि जमीन में योग करना अलग होता है लेकिन पानी में तैरते हुए योग करना दिलचस्प लगता है. वहीं राष्ट्रीय स्कूली तैराकों ने योग क्रिया कर अपनी प्रतिभा को दिखाया है.

लगातार प्रयास से सीखना आसान
सभी राष्ट्रीय तैराकों ने अपने प्रदर्शन के बाद कहा कि योग एक विद्या है जिसे लगातार प्रयास के बाद आसानी से किया जा सकता है. जो लोग तैरना जानते है. वे ऐसे आसन पानी में कर सकते है. इस योग को करते हुए ध्यान दे कि पानी नाक के नीचे रहे यह ध्यान रहे कि 90 डिग्री में खड़े होकर ऐसा किया जा सकता है.

शरीर को तरोताजा करता है जल योग
तैराक ख़िलेश्वर चंद्राकर अपना अनुभव साझा करते हुए बताते हैं कि पानी में योग से शरीर में लचीलापन आता है और पानी में रहने से शरीर के रोम कूप खुल जाते है जिससे त्वचा में चमक आ जाती है. साथ ही शरीर के सभी अवशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते है.
पानी में योग करने की न कोई उम्र है और न ही कोई साइड इफेक्ट, तैराकी और जल योग न सिर्फ शरीर को स्वस्थ करता है बल्कि मन को तरोताजा रखता है.

ये भी पढ़ें: शादी की तैयारियों में व्यस्त था पूरा परिवार, हुआ कुछ ऐसा कि एक झटके में मातम में बदल गई खुशियां

WATCH LIVE TV

Trending news