MP के इस जिले में मिला नकली नोटों का जखीरा, छत्तीसगढ़ में चल रहा था पूरा कारोबार
Advertisement

MP के इस जिले में मिला नकली नोटों का जखीरा, छत्तीसगढ़ में चल रहा था पूरा कारोबार

राजगढ़ एसपी प्रदीप शर्मा ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि 26 जून को जीरापुर के इंदर चौराहे से शंकर एवं रामचंद्र नामक दो युवक को एक लाख के नकली नोटों के साथ हिरासत में लिया गया था. 

नकली नोट

मनोज जैन/राजगढ़ः राजगढ़ पुलिस ने नकली नोटों का जखीरा पकड़ा है. जबकि पुलिस ने चार लोगों को भी गिरफ्तार किया है. जिनके पास से करीब 54 लाख रुपए के नकली नोट बरामद किए हैं. खास बात यह है कि इस पूरे मामले का कनेक्शन छत्तीसगढ़ से भी जुड़ा है. 

यह है पूरा मामला 
दरअसल, राजगढ़ एसपी प्रदीप शर्मा ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि 26 जून को जीरापुर के इंदर चौराहें से शंकर एवं रामचंद्र नामक दो युवक को एक लाख के नकली नोटों के साथ हिरासत में लिया गया था. दोनों युवकों को न्यायालय से रिमांड पर लेकर पूछताछ की गई. जिसमें उन्होंने आगर जिले में रहने वाले कमल यादव के बारे में बताया. उसे भी हिरासत में लिया गया. कमल यादव ने पूछताछ में बताया कि नकली नोट का यह पूरा कारोबार छत्तीसगढ़ में चल रहा है. जिसके बाद ऑपरेशन सीजी के तहत पुलिस टीम को छत्तीसगढ़ भेजा गया, जहां भिलाई के छावनी थाना क्षेत्र में दबिश देकर पुलिस ने एक मकान से मास्टर माइंड विजय (परिवर्तित नाम) युवक से पूछताछ की जिसमे बड़े खुलासे हुए.  

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पूछताछ के बाद आरोपी के कमरे की तलाशी ली गयी, जहां नकली नोट छापने का कारखाना चलाया जा रहा था. पुलिस को इस नकली नोट के कारखाने से 54 लाख 37 हजार 200 रुपए के नकली नोट बरामद हुए हैं. आरोपी के कब्जे से 5 प्रिंटर,  2 पेपर कटर,  एक लेपटॉप, एक एलईडी मॉनिटर, सीपीयू, लेमिनेटर, वाटर मार्क फ्रेम, नकली नोट फ्रेम, स्पेशल इंक को जब्त किया गया है. इन सब का इस्तेमाल नकली नोट बनाने में उपयोग किया जा रहा था. 

नकली नोट छापने में पहले भी हो चुका है गिरफ्तार 
राजगढ़ एसपी ने बताया कि छत्तीसगढ़ के भिलाई से गिरफ्तार किया युवक इंदौर का रहने वाला है. जिसे 2003 में पहले भी नकली नोट छापने के मामले में इंदौर से गिरफ्तार किया गया था. युवक छत्तीसगढ़ में एक कमरा किराये से लेकर यहां से नकली नोट का छोटा कारखाना चला रहा था. 

इस तरह करता था लोगों से संपर्क 
राजगढ़ एसपी प्रदीप शर्मा ने बताया कि मामले का मुख्य आरोपी नोट सप्लाई करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता था. वह यूट्यूब के माध्यम से लोगों से सम्पर्क कर उन्हें लुहावने ऑफर देता था. जैसे 1 लाख के नकली नोट 30 हजार में बेचता था. आरोपी की संपर्क में आए लोग उससे नकली नोट खरीद लेते थे. आये लोग यह नोट मार्केट में चला रहे थे. एसपी ने बताया कि आरोपी अब तक प्रदेश में 50 लाख से अधिक के नकली नोट सप्लाई कर चुका है. पकड़े गए आरोपियों सो और पूछताछ की जा रही है. जिसमें कई खुलासे हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः कोरोना काल में हुए बेरोजगार, महंगाई के मार में शुरू किया ऐसा काम, पुलिस भी रह गई हैरान

WATCH LIVE TV

Trending news