अगर आपकी फसल भी ओलावृष्टि से हुई है बर्बाद, तो इस तरह मिलेगा मुआवजा, जानिए पूरी प्रोसेस
Advertisement

अगर आपकी फसल भी ओलावृष्टि से हुई है बर्बाद, तो इस तरह मिलेगा मुआवजा, जानिए पूरी प्रोसेस

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. ऐसे में शिवराज सरकार ने किसानों को मुआवजा देने की बात कही है. 

फाइल फोटो

भोपालः मध्य प्रदेश बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से कई जिलों के किसानों की फसलें चौपट हो गईं. प्रदेश के कई जिलों में अचानक आंधी-तूफान के साथ शुरू हुई बारिश और ओलावृष्टि से फसलों का भारी नुकसान पहुंचा है. ऐसे में शिवराज सरकार ने किसानों को मुआवजा देने की बात कही है. सीएम शिवराज और कृषि मंत्री कमल पटेल ने क्षतिग्रस्त फसलों की भरपाई करने की बात कही है. लेकिन हम आपको एक अहम जानकारी देने जा रहे हैं. अगर आपकी फसल भी ओलावृष्टि से खराब हुई है तो आपको किस तरह मुआवजा मिलेगा इसकी जानकारी हम आपको बता रहे हैं. 

आरबीसी 6(4 )के तहत मिलेगा मुआवजा 
दरअसल, जिन-जिन जिलों में किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा है वहां सर्वे के आदेश कृषि मंत्री कमल पटेल ने जारी कर दिए हैं. वही उन्होंने बताया कि किसानों को संकट की घड़ी में सरकार हर संभव मदद करेगी. किसानों के नुकसान की भरपाई सरकार के द्वारा की जाएगी.  किसानों को क्षतिग्रस्त फसलों के लिए आरबीसी 6(4 )के तहत राशि प्रदान की जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः किसानों के काम की खबरः मौसम की मार के बाद सरकार ने दी बड़ी राहत, जानिए क्या है मामला

मुआवजे के लिए किसानों को क्या करना होगा
दरअसल, आरबीसी 6(4 )के तहत मुआवजा लेने के लिए किसानों को अपने खेतों की खराब फसलों की वीडियोग्राफी और फसल की पूरी जानकारी जिला मुख्यालय या तहसील स्तर पर कृषि विभाग में जमा करानी होगी. ध्यान रहे जब कृषि विभाग के अधिकारी फसलों का सर्वे करने पहुंचे तो क्षतिग्रस्त फसलों की पूरी जानकारी उन्हें भी दी जा सकती है. सर्वे के बाद इस तरह जिस किसान की जितनी फसल का नुकसान हुआ होगा उसे उतना मुआवजा सरकार की तरफ से दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः Alert: मध्य प्रदेश के इन इलाकों में आज भी होगी भारी बारिश, यहां जानें कब मिलेगी राहत

इन जिलों में हुआ है सबसे ज्यादा नुकसान 
मध्य प्रदेश में 12 मार्च को अचानक मौसम ने करवट ली. बेमौसम बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान सीहोर, हरदा, देवास, सागर, रायसेन, विदिशा, रीवा, श्योपुर के किसानों का हुआ है. गेंहू, चना, मसूर की फसल को इस बारिश से नुकसान हुआ है. ऐसे में कृषि मंत्री कमल पटेल ने सभी जिलों के कलेक्टरों को फसलों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं. जबकि जनप्रतिनिधियों ने भी फसलों का निरीक्षण किया है. सागर में ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का निरीक्षण राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने किया है. 

कहां-कहां हुई बारिश
शुक्रवार को राज्य के कई जिलों में मूसलाधार और ओलावृष्टि हुई. भोपाल, सागर, रीवा, श्योपुर, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, खरगोन, छिंदवाड़ा और दमोह में बारिश और तेज आंधी चली.  

ये भी पढ़ेंः MP में बेमौसम बारिश का कहर: अतिवृष्टि से खराब हुई फसलें, शिवराज सरकार ने किसानों को राहत देते हुए किया यह ऐलान

WATCH LIVE TV

Trending news