जानिए कैसे एक चौकीदार बना प्रोफेसर! ये खबर आपको प्रेरणा से भर देगी
Advertisement

जानिए कैसे एक चौकीदार बना प्रोफेसर! ये खबर आपको प्रेरणा से भर देगी

रंजीत ने लिखा कि यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस घर ने आईआईएम रांची को एक असिस्टेंट प्रोफेसर दिया है. बता दें कि रंजीत रामचंद्र का सलेक्शन हाल ही में आईआईएम रांची में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर हुआ है. 

रंजीत रामचंद्र और उनके घर की तस्वीर. (इमेज सोर्स- सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः हम सभी लोग सपने देखते हैं लेकिन सपने पूरे करने के लिए जो मेहनत और समर्पण चाहिए, उन्हें पूरा करने में काफी लोग पिछड़ जाते हैं. लेकिन रंजीत रामचंद्र उन लोगों में शुमार हैं, जो ना सिर्फ सपने देखते है बल्कि उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत और समर्पण भी दिखाते हैं. जी हां बीते दिनों एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. जिसे रंजीत रामचंद्र ने ही पोस्ट किया था. इस पोस्ट में रंजीत ने एक झोपड़ी नुमा घर की तस्वीर पोस्ट की थी, जिसकी छत पर तिरपाल पड़ा हुआ था. इस पोस्ट में रंजीत ने लिखा कि यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस घर ने आईआईएम रांची को एक असिस्टेंट प्रोफेसर दिया है. बता दें कि रंजीत रामचंद्र का सलेक्शन हाल ही में आईआईएम रांची में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर हुआ है. 

चौकीदार से प्रोफेसर बनने का सफर
रंजीत रामचंद्र की कहानी बहुत ही प्रेरणादायक है. रंजीत का जन्म केरल के कासरगोड में हुआ है. उनके पिता दर्जी और मां मनरेगा में दिहाड़ी मजदूरी करती थीं. दोनों ने बड़ी ही गरीबी में अपने बेटे रंजीत को पाला. लेकिन रंजीत ने आज अपनी मेहनत से वो मुकाम हासिल किया है, जिस पर किसी को भी गर्व हो सकता है. 

हालांकि घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते एक बार रंजीत ने पढ़ाई छोड़ने का मन बना लिया था लेकिन फिर रंजीत ने हिम्मत ना हारते हुए पढ़ाई पूरी की. बता दें कि रंजीत ने पढ़ाई के साथ-साथ चौकीदार की नौकरी भी की. वह दिन में कॉलेज और पढ़ाई करते थे और रात में चौकीदार की नौकरी. 

अर्थशास्त्र में की ही पीएचडी
रंजीत ने कासरगोड के एक कॉलेज से अर्थशास्त्र की डिग्री हासिल की. अर्थशास्त्र में ऑनर्स ग्रेजुएट होने के बाद रंजीत ने आईआईटी मद्रास में पीएचडी में दाखिला लिया. रंजीत ने पिछले साल ही डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की है. रंजीत अभी तक बेंगलुरू की क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर छात्रों को पढ़ा रहे थे. अब उनका चयन आईआईएम रांची में हो गया है. वह छात्रों को अर्थशास्त्र पढ़ाएंगे. 

Trending news