गद्दार-खुद्दार, नंगे-भूखे, रावण से आइटम; विवाद-बयान-बहस तक ये उपचुनाव इसलिए रखा जाएगा याद...
Advertisement

गद्दार-खुद्दार, नंगे-भूखे, रावण से आइटम; विवाद-बयान-बहस तक ये उपचुनाव इसलिए रखा जाएगा याद...

एक सभा में आपत्तिजनक बयान देने के कारण कमलनाथ पर चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई कर दी. कमलनाथ से उनके 'स्टार प्रचारक' होने का दर्जा छीन लिया गया. जिसके बाद कांग्रेस ने चुनाव आयोग के इस फैसले को सही ना मानते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की बात भी कही. 

गद्दार-खुद्दार, नंगे-भूखे, रावण से आइटम; विवाद-बयान-बहस तक ये उपचुनाव इसलिए रखा जाएगा याद...

भोपाल: मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर हो रहे ये उपचुनाव बेहद खास हैं. महाराज सिंधिया का भाजपा में शामिल होने से लेकर इमरती देवी और कमलनाथ के बीच हुआ विवाद चर्चा का बड़ा विषय रहा है.जीत किसी की भी हो लेकिन लाइमलाइट में दोनों ही पार्टियां रही हैं. कांग्रेस और भाजपा के बीच कई मुद्दो को लेकर बहस भी हुई और बयानबाजी भी. कई नेताओं ने अपने शब्दों की मर्यादा भी लांघी. जिसके हर्जाना भी उन्हें भुगतना पड़ा.

आज हम बताएंगे मध्य प्रदेश उपचुनाव में उठे मुद्दो से लेकर बयानबाजी के बारे में. 
उपचुनाव के दौरान हुए बड़े विवाद:-

सिंधिया के राज्यसभा निर्वाचन को मिली थी हाईकोर्ट से चुनौती
एक समय ऐसा था जब कांग्रेस पार्टी छोड़ भाजपा में शामिल होकर राज्यसभा सांसद बने ज्योतिरादित्य सिंधिया की कुर्सी खतरे पर खतरा बना हुआ था. ज्योतिरादित्य सिंधिया का निर्वाचन रद्द करने के लिए याचिका दर्ज कराई गई थी. जिसपर मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच ने ज्योतिरादित्य सिंधिया का निर्वाचन रद्द करने वाली याचिका को स्वीकार करते हुए चुनाव आयोग और सिंधिया को नोटिस भेजा था.

PHOTOS: वोट डालने से पहले संकटमोचन हनुमान के दर इमरती देवी का दंडवत प्रणाम

कमलनाथ से छिना स्टार प्रचारक होने का दर्जा
एक सभा में आपत्तिजनक बयान देने के कारण कमलनाथ पर चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई कर दी. कमलनाथ से उनके 'स्टार प्रचारक' होने का दर्जा छीन लिया गया. जिसके बाद कांग्रेस ने चुनाव आयोग के इस फैसले को सही ना मानते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की बात भी कही. उपचुनाव से ठीक पहले कांग्रेस पार्टी के लिए ऐसा होना बड़ी चुनौती था.

कमलनाथ का आयटम विवाद
डबरा में चुनाव प्रचार के दौरान कमलनाथ ने इमरती देवी को लेकर अमर्यादित टिप्पणी कर दी थी. कमलनाथ ने इमरती देवी को 'आयटम' बोल दिया था.उनकी काफी निंदा की गई.यहां तक की राहुल गांधी ने भी कमलनाथ के इस बयान को गलत बताया था और माफी मांगने की सलाह दी थी. इमरती देवी पहले मीडिया के सामने फूट-फूट कर रोई. बाद में मौका मिलते ही इमरती देवी ने भी उनको अपने शब्दों में काफी कुछ कहा. 

मतदान जरा हटकेः वोट डाला, एनिवर्सरी मनाई, अफसरों ने फूल माला भी पहनाई

इमरती देवी को भी मिला चुनाव आयोग का नोटिस, 24 घंटे के लिए बैन किया गया प्रचार
कमलनाथ के आयटम वाले बयान से इमरती देवी इतनी प्रभावित हो गईं की लंबे समय से राजनीति में होने के बावजूद भी वह शब्दों की मर्यादा लांघ गईं. आयटम बोलने के बदले इमरती देवी ने कमलनाथ क्या कुछ नहीं बोला.आयटम वाले विवादित बयान के जवाब में इमरती देवी ने कमलनाथ की मां-बहन को बंगाल का आइटम कहा था. उन्होंने कमलनाथ को राक्षस,पागल,गंदा आदमी,शराबी,कबाड़ी,लुच्चा-लफंगा तक कहा. जिसके बाद इमरती देवी को चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया, साथ ही उपचुनाव से ठीक पहले प्रचार पर भी रोक लगा दी गई.

कमलनाथ और सिंधिया के बीच कुत्ता पॉलिटिक्स
बीजेपी के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया अशोकनगर सीट पर पार्टी प्रत्याशी जजपाल जज्जी के लिए प्रचार करने पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि कमलनाथ जी अशोकनगर आए थे और मुझे कुत्ता कहा था, हां मैं कुत्ता हूं क्योंकि मेरी मालिक मेरी जनता है. जिसकी सेवा मैं करता हूं, हां कमलनाथ जी मैं कुत्ता हूं.  जिसे नकारते हुए कमलनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि ना मैंने उन्हें कुत्ता कहा, ना कहूंगा वह खुद ही अपने आप को कुत्ता कह रहे हैं. सिंधिया ने जो भी अपना नामकरण किया वह खुद किया है.

इन पर रखिए नजरः सबसे खास 5 सीटें; दिग्गजों की किस्मत का आज दबेगा बटन 

कर्जमाफी और रोजगार का मुद्दा
शिवराज सरकार बनने के बाद से ही विपक्ष ने कर्जमाफी को लेकर लगातार सरकार का घेराव किया है. कांग्रेस का कहना था कि कमलनाथ सरकार कर्जमाफी चरणबद्ध तरीके से चल रही थी, लेकिन सरकार गिरा दी गई. कांग्रेस ने सिंधिया को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा था, अगर कांग्रेस के गद्दारों ने बीजेपी का साथ न दिया होता तो पूरे प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ हो चुका होता. राज्य में किसानों ने कर्ज के चलते आत्महत्या की, कांग्रेस ने इसके लिए भी शिवराज सरकार को ही दोषी ठहराया.

उपचुनाव की गरमा-गरमी में किन नेताओं ने दिए आपत्तिजनक बयान 
कांग्रेस ने सिंधिया को कहा हुड़कचुल्लू

उपचुनाव के माहौल में कांग्रेसी नेताओं ने सिंधिया के साथ-साथ प्रधानमंत्री मोदी को भी नहीं बख्शा. हाल ही में मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ग्वालियर विधानसभा से पार्टी प्रत्याशी सुनील शर्मा के समर्थन में एक सभा को संबोधित कर रहे थे. जहां उन्होंने कहा, मोदी ने सिंधिया को हुड़कचुल्लू बना दिया. मोदी ने देशभर को थाली बजवा दी, क्या थरिया (थाली) बजाने से कोरोना भागेगा. अब जो ज्योतिप्रसाद हैं, ज्योतिप्रसाद जी (ज्योतिरादित्य सिंधिया), हमारे यहां थे तो यहां रुतबा पेलते थे, महल में आओ, सलाम ठोको, दो-दो घंटे नहीं मिलेंगे. अब मोदी ने उनको हुड़कचुल्लू बना दिया है. थाली बजा रहे हैं. हमने टीवी पर देखा थाली ठोक रहा है. यहां मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा, मंत्री-सतंरी सब बनाया कांग्रेस ने तो गर्रा (गरज) रहे थे और वहां धाली बजा रहे हैं. 

MP by election 2020: मुरैना में फायरिंग को लेकर कांग्रेस नेता ने BJP पर लगाया ये बड़ा आरोप 

संस्कृति एवं पर्यावरण मंत्री उषा ठाकुर ने जयस को बताया था देशद्रोही
प्रदेश सरकार में संस्कृति एवं पर्यावरण मंत्री उषा ठाकुर ने कांग्रेस  के उम्मीदवारों की सूची आने के बाद जय आदिवासी युवा संगठन (जयस) को लेकर बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि इस बार का उपचुनाव वैचारिक युद्ध की लड़ाई है, और इस बार की राजनीतिक जंग देशभक्त और देशद्रोहियों के बीच की जंग है. महू विधायक ने साथ ही कहा कि राष्ट्रवाद से प्यार करने वाले लोग बीजेपी के साथ है और जिन्हें राष्ट्रवाद से प्रेम नहीं है, वे कांग्रेस के साथ हैं.

कैलाश विजयवर्गीय का चुन्नु-मुन्नु स्टेटमेंट
बीजेपी महासचिव  कैलाश विजयवर्गीय ने कमलनाथ और दिग्विजय सिंह की जोड़ी पर चुटकी लेते हुए उन्हें चुन्नू-मुन्नू की बताया था. इतना ही नहीं उन्होंने सिंधिया के बिकने बाली बात पर कहा था कि जिस घर में सिंधिया रहते हैं उस की कीमत कमलनाथ और दिज्विजिय सिंह की कुल सम्पत्ति से ज्यादा है.

दिग्विजय सिंह ने कहा था "मेरी मोटी चमड़ी है, गाली गलौज से मुझे फर्क नहीं पड़ता"
ज्योतिरादित्य सिंधिया और भाजपा में गए उनके समर्थकों पर निशाना साधते हुए दिग्विजय ने कहा था, इन लोगों ने 35-35 करोड़ में बिककर गद्दारी की है. इन्हें जनता माफ नहीं करेगी. बीजेपी के पर्दे के पीछे सरकार चलाने के आरोपो का जवाब देते हुए दिग्विजय सिंह ने ये तक कह दिया कि "मेरी मोटी चमड़ी है, गाली गलौज से मुझे फर्क नहीं पड़ता".

तुलसी सिलावट का जयवर्धन को रिप्लाई, 'किस्से याद दिला दूं क्या?'
पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह के ज्योतिरादित्य सिंधिया को गद्दार कहने पर सांवेर से भाजपा के उम्मीदवार तुलसी सिलावट आग बबूला हो गए थे. गद्दारी वाले बयान पर तुलसी सिलावट ने ट्वीट रिप्लाई कर कहा था, 'आप उम्र में छोटे हैं इसलिए अभी तक जवाब नहीं दे रहा था, लेकिन आज हद पार कर दी. दिग्गी के परिवार के अकबर से लेकर जाकिर नाइक तक के किस्से गिना दूं क्या?'

 पुलिस कंट्रोल रूम का अनोखा नोटिस, मास्क न लगाने पर साथियों को चाय, देना होगा पूरा बिल

उमा भारती ने फिल्मी स्टाइल में दी थी धमकी
सुर्खी विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत के समर्थन में बिलहरा ग्राम में एक सभा को संबोधित करने पहुंची पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने फिल्मी अंदाज में धमकी दे दी.उमा भारती ने कहा कि मुझे सरकार से निकाला नहीं गया था. कोई माई का लाल सरकार से नहीं निकाल सकता था. किसी ने मां का दूध नहीं पिया था जो मुझे सरकार से निकाल सके. मैंने स्वयं ही तिरंगे की शान के लिए सीएम पद छोड़ा था.

आचार्य प्रमोद कृष्णम ने शिवराज को बताया था रावण
आगर में कांग्रेस के प्रत्याशी विपिन वानखेड़े के समर्थन में प्रचार करने गए आचार्य प्रमोद कृष्णम एक बार विवादित बयान दे बैठे. अब उन्होंने शिवराज की तुलना रावण से भी कर दी और सिंधिया को दुर्योधन बता डाला. जब कांग्रेस नेता यह बयान दे रहे थे उस वक्त मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी बैठे थे. इतना ही नहीं उन्होंने बीजेपी समर्थकों को नालायक और अंधभक्त तक कह दिया. इतना ही नहीं अशोकनगर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए दिनेश गुर्जर ने कहा कि पूर्व सीएम कमलनाथ देश के दूसरे नंबर के उद्योगपति हैं, शिवराज की तरह नंगे-भूखे परिवार के नहीं हैं
 
कमलनाथ का 'आइटम' बयान
कमलनाथ डाबरा से कांग्रेस प्रत्याशी सुरेश राजे के समर्थन में सभा करने गए थे. जहां उन्होंने इमरती देवी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी. कमलनाथ ने कहा कि ''सुरेश राजे जी हमारे उम्मीदवार हैं. सरल स्वभाव के सीधे-साधे हैं. ये उसके जैसे नहीं हैं. क्या है उसका नाम?'' इस पर भीड़ में से आवाज आई इमरती देवी. तब कमलनाथ ने कहा कि ''मैं क्या उसका नाम लूं, आप तो मेरे से ज्यादा उसको पहचानते हैं. आपको तो मुझे पहले ही सावधान कर देना चाहिए था... ये क्या आइटम है....ये क्या आइटम है.''

इमरती देवी ने कमनाथ को बताया लुच्चा, लफंगा और शराबी  
कमलनाथ के आयटम वाले बयान के जवाब में इमरती देवी ने कमलनाथ को कई अपशब्द कहे. इमरती देवी ने कहा कि कमलनाथ एक शराबी कबाड़ी जैसे हो गए हैं. जैसे एक शराबी औरत को देख कर आयटम बोलता है, वैसे ही कमलनाथ ने बोला है. इतना ही नहीं उन्होंने कमलनाथ को राक्षस,पागल,गंदा आदमी, कबाड़ी,लुच्चा-लफंगा भी बोला. 

Video: 80 साल के बुजुर्ग जो राहुल गांधी का नाम लेने पर गुस्सा हो जाते हैं  

बिसाहूलाल सिंह ने विश्वनाथ सिंह की पत्नी को बताया था मिस्ट्रेस
मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने अनूपपुर से कांग्रेस प्रत्याशी विश्वनाथ सिंह कुंजाम की पत्नी को रखैल बताया था. विश्वनाथ सिंह ने चुनाव आयोग में दिए हलफनामे में पहली पत्नी का नहीं, अपनी दूसरी पत्नी राजवती का जिक्र किया था. जिसपर बिसाहूलाल ने ये अभद्र शब्दों का इस्तेमाल करते हुए बड़ा बयान दे डाला. 

MP उपचुनाव की हॉट बहस:
गद्दार-खुद्दार:शिवराज सरकार बनने के बाद सिंधिया ने भी कांग्रेस का साथ छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया था. महाराज के समर्थकों से ये सहन नहीं हुआ और कई विधायकों ने भी तुरंत कांग्रेस को इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद कांग्रेस ने सिंधिया को 'गद्दार' बोलना शुरू कर दिया. इसके बाद उपचुनाव के प्रचार में कांग्रेस चंबल में सिंधिया के खिलाफ सचिन पायलट को चुनावी रण में उतारा गया.इतना ही नहीं सिंधिया के खिलाफ 'खुद्दार वर्सेस गद्दार' कैंपेन भी चलाया गया. 

बिकाऊ-टिकाऊ
कांग्रेस विधायकों के भाजपा में शामिल होने से कांग्रेस काफी तिलमिला गई थी. पार्टी की तरफ से लगातार भाजपा पर हमला बोला गया.13 जून को एक राजनीतिक कार्यक्रम के दौरान कुछ कांग्रेस कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हुए थे. खाद्य आपूर्ति मंत्री गोविंद सिंह राजपूत को भी इस कार्यक्रम में भाजपा की सदस्यता दिलाई गई. 

इसे लेकर कांग्रेस के मीडिया कोऑर्डिनेटर नरेंद्र सलूजा ने कहा था, भाजपा दो हिस्सों में बट चुकी है. एक तरफ बिकाऊ हैं दूसरी तरफ टिकाऊ हैं. बिकाऊ से सलूजा का साफ-साफ मतलब कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए नेताओं से था, जिसमें सिंधिया भी शामिल हैं.

Watch Live TV-

Trending news