खुशखबरी! भोपाल-खजुराहो एक्सप्रेस समेत इन ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा, जानिए डिटेल्स
Advertisement

खुशखबरी! भोपाल-खजुराहो एक्सप्रेस समेत इन ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा, जानिए डिटेल्स

Indian Railways:  इससे पहले कुछ और ट्रेनों में भी जनरल टिकट की सुविधा शुरू हो गई थी. जिसके बाद जनरल टिकट पर यात्रा की सुविधा देने वाली ट्रेनों की कुल संख्या बढ़कर 11 हो जाएगी. 

खुशखबरी! भोपाल-खजुराहो एक्सप्रेस समेत इन ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा, जानिए डिटेल्स

भोपालः रेल यात्रियों (Train Passengers) के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. दरअसल भोपाल से चलने वाली और भोपाल पहुंचने वाली 5 ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा फिर से शुरू कर दी गई है. रेलवे (Indian Railways) के इस कदम से ट्रेनों से रोजाना आना-जाना करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी. बता दें कि कोरोना महामारी के चलते रेलवे ने ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा को बंद कर दिया था और सिर्फ रिजर्वेशन से ही यात्रा की अनुमति दी थी. 

इन 5 ट्रेनों में मिलेगी सुविधा
रेलवे के इस कदम से सबसे ज्यादा प्रभावित वो लोग हुए जो काम के सिलसिले में रोजाना ट्रेनों से आना-जाना करते हैं. अब नए आदेश के मुताबिक 5 ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा फिर से शुरू की गई है, जिनमें गाड़ी संख्या- 22163 भोपाल-खजुराहो एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 14814 भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 19324 भोपाल- डॉक्टर अंबेडकर नगर एक्सप्रेस और गाड़ी संख्या 19340 भोपाल-दाहोद एक्सप्रेस शामिल हैं. 

इन ट्रेनों में पहले से मिल रही थी सुविधा
बता दें कि इससे पहले कुछ और ट्रेनों में भी जनरल टिकट की सुविधा शुरू हो गई थी. जिसके बाद जनरल टिकट पर यात्रा की सुविधा देने वाली ट्रेनों की कुल संख्या बढ़कर 11 हो जाएगी. इनमें अधारताल-हबीबगंज-अधारताल इंटरसिटी स्पेशल, भोपाल-दमोह-भोपाल राज्यरानी एक्सप्रेस स्पेशल, इटारसी-प्रयागराज छिक्की एक्सप्रेस स्पेशल, भोपाल-इटारसी-भोपाल एक्सप्रेस स्पेशल, भोपाल-ग्वालियर एक्सप्रेस स्पेशल शामिल हैं. 

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी (Coronavirus) के चलते भारतीय रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों में जनरल टिकट लेकर यात्रा करने की सुविधा बंद कर दी थी. जिसका असर ट्रेनों से रोजाना सफर करने वाले यात्रियों पर पड़ा. काफी समय से जनरल टिकट की सुविधा शुरू करने की मांग की जा रही थी. अब मांग पूरी होने से रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिली है. 

Trending news